Home Blog

25 की उम्र में पुत्र को कैसे बनाएं करोड़पति, PPF की मदद से

PPF

दुनियाभर के माता-पिता सारी उम्र अपने बच्चों की बेहतरी और समृद्धि के बारे में सोच-सोचकर गुज़ार देते हैं, और उनका हर काम, हर फ़ैसला बच्चों की भलाई से ही जुड़ा रहता है. वर्ष 2014 में केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी (BJP) की सरकार बनने के बाद घर की बेटियों के लिए एक बचत योजना शुरू की गई थी, जिसमें निवेश कर बिटिया को काफ़ी फ़ायदा मिल सकता है.

हालांकि बेटों के लिए इस तरह की कोई योजना अलग से शुरू नहीं की गई, लेकिन पहले से मौजूद ढेरों बचत योजनाओं में से एक – लोक भविष्य निधि या पब्लिक प्रॉविडेंट फ़ंड (Public Provident Fund) या पीपीएफ़ (PPF) – योजना आपके बेटे को 25 साल की उम्र में ही न सिर्फ़ करोड़पति बना सकती है, बल्कि वह रकम पूरी तरह व्हाइट होने के साथ-साथ टैक्स-फ़्री भी होगी.

क्या हासिल होगा PPF से…?
आइए, PPF, यानी पब्लिक प्रॉविडेंट फंड या पीपीएफ, जो मौजूदा समय में सबसे ज़्यादा लाभ देने वाली स्कीम मानी जाती है, के बारे में विस्तार से जानते हैं, और यह भी जानते हैं कि कोई बच्चा 25 साल की उम्र तक आते-आते करोड़पति कैसे बन सकता है. यह बेहद लोकप्रिय स्कीम सचमुच आपके बेटे के 25 साल का होने पर उसके हाथ में एक करोड़ से ज़्यादा की पूर्णतः टैक्स फ्री रकम दे सकती है… यही नहीं, इसके अलावा इसी स्कीम के ज़रिये बच्चे की माता या उसका पिता, जो भी बच्चे के PPF अकाउंट में रकम जमा करवाता रहा है, ₹46,800 सालाना तक की इनकम टैक्स बचत भी कर सकता है. यहां ध्यान रखने लायक बात यह है कि टैक्स बचत की रकम ₹46,800 उस समय होगी, जब निवेशक इनकम टैक्स की अधिकतम स्लैब के हिसाब से पूरा 30 प्रतिशत टैक्स अदा कर रहा हो. यदि बच्चे के खाते में रकम जमा करवाने वाला इनकम टैक्स के किसी छोटे स्लैब के तहत टैक्स चुकाया करता है, तो टैक्स बचत की रकम भी उसी हिसाब से कुछ कम हो जाएगी.

PPF के बारे में सबसे ज़रूरी जानकारी
अब जानते हैं PPF योजना के बारे में. पिछले दशकों में सर्वाधिक लोकप्रिय और प्रचलित बचत योजना, यानी PPF को भारत सरकार की छोटी बचत योजनाओं में शुमार किया जाता है, जिसका पूरा नाम लोक भविष्य निधि है, जिसे अंग्रेज़ी में पब्लिक प्रॉविडेंट फंड, यानी Public Provident Fund या PPF कहा जाता है. इसके तहत आप अपने पुत्र का खाता पोस्ट ऑफिस, यानी डाकघर अथवा किसी भी बैंक की शाखा में खोल सकते हैं. PPF खाते में हर वर्ष (यहां हम वित्तवर्ष, यानी 1 अप्रैल से 31 मार्च की बात कर रहे हैं) आप कम से कम ₹500 तथा अधिकतम ₹1,50,000 तक जमा करवा सकते हैं, जिस पर ब्याज हर साल के आखिरी दिन PPF खाते में जोड़ दिया जाता है. सो, अब यदि हर साल 1 अप्रैल को ही पूरे ₹1,50,000 जमा करवा देते हैं, तो साल के अंत में आपके खाते में अधिकतम ब्याज जमा होगा. आज की तारीख में सरकार इस खाते पर 7.1 फीसदी, यानी 7.1 प्रतिशत की दर से ब्याज दे रही है, जो भले ही शुरुआती सालों की तुलना में काफ़ी हो चुका है, लेकिन फिर भी यह दर (Rate of Interest) PPF को बेहतरीन निवेश विकल्पों में बनाए रखने के लिए पर्याप्त है.

PPF की सबसे बड़ी खासियत
PPF की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह सरकार की EEE योजनाओं में शामिल है, जिसका अर्थ है कि इसमें हर साल बच्चे के नाम पर जमा करवाई गई रकम पर आपको टैक्स में छूट मिलती है, इस पर हर साल मिलने वाले ब्याज पर आपको या आपके बेटे को कोई टैक्स नहीं देना होगा, और अंत में परिपक्वता, यानी मैच्योरिटी के वक्त मिलने वाली समूची रकम (मूलधन निवेश तथा ब्याज) भी टैक्स के दायरे से पूरी तरह बाहर रहेगी.

आपका बेटा कैसे बनेगा करोड़पति
खैर, अब यह समझें कि आपका बेटा इस स्कीम के ज़रिये 25 साल की उम्र में करोड़पति कैसे बन सकता है… सुकन्या समृद्धि योजना की ही तरह PPF में भी आप बेटे के पैदा होते ही उसका खाता खुलवा दें, और हर साल 1 अप्रैल को ही खाते में अधिकतम सीमा वाले ₹1,50,000 जमा करवा दें, तो मौजूदा दर से अगले साल 31 मार्च को आपके खाते में ब्याज के रूप में ₹10,650 जमा कर दिए जाएंगे, जो अगले वित्तवर्ष के पहले दिन आपके खाते की शेष राशि, यानी बैलेन्स को ₹1,60,650 बना देंगे, और यही रकम अगले साल के निवेश के लिए जमा कराए गए ₹1,50,000 जुड़ते ही ₹3,10,650 हो जाएंगे. अब अगले साल के अंत में आपको ₹1,50,000 के स्थान पर ₹3,10,650 पर ब्याज मिलेगा, जो ₹22,056 होगा. बस, बिल्कुल इसी तरह आप हर साल 1 अप्रैल को ही अपने बेटे के इस PPF खाते में ₹1,50,000 करवाते रहें, और मैच्योरिटी के 15 साल पूरे होने पर पुत्र के खाते में ₹40,68,209 जमा होंगे, जिनमें आपके द्वारा किया गया निवेश ₹22,50,000 और ब्याज की रकम ₹18,18,209 होगी.

अब ध्यान रहे, इस वक्त आपका बेटा सिर्फ़ 15 साल का है, और उसे करोड़पति बनाने की असली शुरुआत इस साल से होगी. अब एक ज़रूरी बात जानें कि PPF खाते को मैच्योर होने से पहले ही आवेदन कर पांच साल के लिए एक्सटेंड किया जा सकता है, और यह एक्सटेंशन कितनी भी बार हासिल किया जा सकता है… सो, आपको अपने बेटे के PPF खाते को पांच साल के लिए एक्सटेंड करना है, और निवेश का सालाना रूटीन बरकरार रखना है… जब यह खाता अगली बार (PPF खाते और आपके बेटे की उम्र के 20 साल) मैच्योरिटी के मुकाम पर पहुंचेगा, तो इसमें कुल रकम ₹66,58,288 होगी, जिसमें आपका निवेश ₹30,00,000 रुपये तथा हासिल हुआ ब्याज ₹36,58,288 होगा. ध्यान रहे, इस बार की मैच्योरिटी से दो साल पहले ही आपका बेटा 18 साल का हो चुका होगा, और PPF खाता मेजर कहलाने लगेगा. तभी से आपके स्थान पर आपका बेटा खुद भी हर साल इसमें निवेश कर सकता है.

बस, अब सिर्फ एक बार और अपने बेटे के PPF खाते को पांच साल के लिए एक्सटेंड कर दें, और आप या आपका बेटा इसमें निवेश करते रहें. और पांच साल बाद, जब आपका बेटा 25 साल का होगा, उसके PPF खाते में कुल जमा राशि ₹1,03,08,014 होगी, जिसमें निवेश ₹37,50,000 और ब्याज की रकम ₹65,58,015 होगी.

25 की उम्र में पुत्र को कैसे बनाएं करोड़पति, PPF की मदद से

PPF की मैच्योरिटी पर नहीं चुकाना होगा कोई टैक्स
इस रकम की सबसे बड़ी विशेषता यह होगी इस पर आपको या आपके पुत्र को किसी भी तरह का कोई टैक्स नहीं देना पड़ेगा, और समूची रकम पूरी तरह व्हाइट मनी होगी. दिलचस्प तथ्य यह भी है कि इस रकम के लिए आपने हर साल जो निवेश किया, उस पर भी आप हर साल ₹46,800 के हिसाब से 25 साल में लगभग ₹11,70,000 की बचत कर चुके हैं.

PPF के बारे में यह भी याद रखना ज़रूरी है…
PPF योजना के विषय में विस्तार से सभी ज़रूरी जानकारी पढ़ लेने के बाद भी कुछ खास बातें हैं, जिन्हें याद रखना ज़रूरी है…

  • PPF खाते पर दिया जाने वाला ब्याज सरकार हर तिमाही संशोधित करती है, सो, ब्याज दर घटने-बढ़ने की स्थिति में आपके बेटे को हासिल होने वाली कुल राशि भी घट-बढ़ सकती है.
  • PPF खाते में निवेश की रकम को हर साल अप्रैल माह की 5 तारीख से पहले ही जमा करना चाहिए, ताकि अधिकतम ब्याज हासिल हो सके.
  • याद रहे, इस ख़बर में दर्ज की गई मैच्योरिटी राशि PPF खाते को 25 साल तक चलाने के बाद हासिल हुई है, सो, अगर खाता खोलते वक्त आपके पुत्र की आयु 0 साल से ज्यादा है, और आप इसे कम से कम दो बार एक्सटेंड नहीं करते हैं, तो भी आपको मिलने वाली रकम में अंतर हो सकता है.

डिस्क्लेमर : इस पृष्ठ पर दी गई सामग्री गैर-सम्पादकीय है, और betultoday.com इसमें दिए गए किसी भी आश्वासन (स्पष्ट या अस्पष्ट), और उससे जुड़े वादों को भी नकारता है, और किसी भी प्रकार से सामग्री की पुष्टि नहीं करता है. पाठकों / यूज़रों को सावधानी और समझदारी बरतनी चाहिए, तथा लागू होने वाले सभी कानूनों का पालन करना चाहिए, जिनमें कराधान से जुड़े कानून भी शामिल हैं. उपर्लिखित सामग्री किसी भी तरह निवेश की सलाह नहीं है, और न ही नौकरी / रोज़गार / आय का अवसर के विकल्प के रूप में प्रचारित किया, या सुझाया जा रहा है, जिनसे वित्तीय दिक्कतें दूर हो सकें, या वित्तीय सुरक्षा हासिल हो सके.

25 की उम्र में पुत्र को कैसे बनाएं करोड़पति, PPF की मदद से

Vastu tips: घर में 7 सफेद घोड़े की पेंटिंग किस दिशा में लगाएं

vastu tips:

वास्तु में घर की सुख-समृद्धि और खुशहाली के लिए घोड़े की पेंटिंग को लगाना बेहद शुभ माना गया है। मान्यता है कि 7 दौड़ते हुए सफेद घोड़ों की तस्वीर लगाने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं और व्यक्ति हर क्षेत्र में खूब कामयाबी हासिल करता है।

दौड़ते हुए घोड़े की तस्वीर सफलता, उन्नति और ताकत का प्रतीक मानी जाती है। घर में इस तरह की सुंदर तस्वीर लगाने से परिवार के सदस्यों की किस्मत चमक सकती है, लेकिन इस तस्वीर को कहां और किस दिशा में लगाना है। इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए। 

आइए जानते हैं घर में 7 दौड़ते घोड़ों की तस्वीर लगाने से जुड़े वास्तु टिप्स…

घोड़े की तस्वीर लगाने के वास्तु नियम :

-वास्तु के अनुसार, कारोबार में तरक्की के लिए दौड़ते हुए 7 घोड़ों का की तस्वीर दक्षिण दिशा में लगाना चाहिए।

-वहीं, घर के उत्तर दिशा में यह तस्वीर लगाना शुभ फलदायी माना गया है। इससे करियर में तरक्की के योग बनते हैं और समाज में खूब मान-सम्मान मिलता है।

-घर के हॉल के दक्षिण दिशा की दिवार पर यह तस्वीर लगा सकते हैं। इसे नौकरी-कारोबार में सफल होने के चांसेस बढ़ेंगे।

-इस तस्वीर को दिवार पर लगाते समय यह ध्यान रखें कि घोड़ों की लगाम बंधी हुई न हो और घोड़े प्रसन्न मुद्रा में दिखाई दे रहे हों।

-घर में सुख-समृद्धि के लिए तांबा, पीतल या चांदी से बनी दौड़ते हुए घोड़े की प्रतिमा उत्तर दिशा में स्थापित कर सकते हैं। मान्यता है कि इससे धन-दौलत में वृद्धि होती है और व्यापार में मुनाफा होता है।

-इस पेंटिंग को स्टडी रूम, लिविंग रूम और वर्क प्लेस पर लगाया जा सकता है। लेकिन बेडरूम में घोड़े की तस्वीर न लगाएं।

-घर में आक्रामक घोड़े की तस्वीर नहीं लगाना चाहिए। कहा जाता है कि शांत स्वभाव की अभिव्यक्ति वाले 7 सफेद घोड़े की तस्वीर परिवार के सदस्यों को सुख-सौभाग्य बढ़ाती है।

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य है और सटीक है। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

Vastu tips: घर में 7 सफेद घोड़े की पेंटिंग किस दिशा में लगाएं

एम्स रायपुर में निकली भर्ती सैलरी 65000 से प्रारंभ

एम्स रायपुर

एम्स रायपुर में निकली भर्ती सैलरी 65000 से प्रारंभ अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) में सीनियर रेजिडेंट (ग्रुप ए) के पदों पर भर्ती शुरू हो चुकी है। उम्मीदवार एम्स की वेबसाइट aiimsraipur.edu.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

एम्स रायपुर में निकली भर्ती सैलरी 65000 से प्रारंभ : संक्षिप्त जानकारी

पद का नाम :– सीनियर रेजिडेंट (ग्रुप ए)

पद की संख्या :– 74 पद

आवेदन भरने की तिथि :- 13 मई 2024

आवेदन भरने की अंतिम तिथि :- 22 मई 2024

आवेदन की फीस :-

  • जनरल, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस : 1000 रुपए
  • महिला, एससी, एसटी,पीडब्ल्यूडी, एक्स सर्विसमैन : नि:शुल्क

आयु सीमा : अधिकतम 45 वर्ष।

यह भी पढ़े:- रुक जाना नहीं योजना के प्रवेश पत्र जारी।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन :

  • किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल डिग्री होनी चाहिए।
  • साथ ही संबंधित विषय में एमडी/एमएस/डीएनबी/डिप्लोमा होना चाहिए।

सैलरी :

67700 रुपए

सिलेक्शन प्रोसेस :

वॉक-इन इंटरव्यू के बेसिस पर

इंटरव्यू का पता :

समिति कक्ष, प्रथम तल, मेडिकल कॉलेज बिल्डिंग गेट नंबर 05, एम्स, टाटीबंध, जी.ई. रोड, रायपुर छत्तीसगढ़ 492099

एम्स रायपुर में निकली भर्ती सैलरी 65000 से प्रारंभ : महत्वपूर्ण लिंक

ऑफिशियल नोटिफिकेशन लिंक

ऑफिशियल वेबसाइट लिंक

एम्स रायपुर में निकली भर्ती सैलरी 65000 से प्रारंभ

रुक जाना नहीं योजना के प्रवेश पत्र जारी।

रुक जाना नहीं योजना

रुक जाना नहीं योजना के प्रवेश पत्र जारी :-

रुक जाना नहीं योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश सरकार द्वारा एक ऑनलाइन पोर्टल को लांच किया गया है, जिस पर एमपी बोर्ड द्वारा करायी जाने वाली 10वीं तथा 12वीं परीक्षा में फेल हुए विद्यार्थी आवेदन कर सकते है, जिससे उन्हें सरकार द्वारा दुबारा से परीक्षा देने का अवसर प्रदान किया जायेगा। जिससे वो परीक्षा उत्तीर्ण कर अपना भविष्य उज्जवल बना सकें तथा अपने परिवार और प्रदेश का नाम रोशन कर सकें। तो यदि आप भी किसी कारण बोर्ड द्वारा आयोजित परीक्षा में फेल हो गये है तो इसके अंतर्गत आप भी आवेदन कर सकते है।

जिससे जुड़ी संपूर्ण जानकारी जैसे – रुक जाना नहीं योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?, इसके लिए आवेदक के पास किन – किन दस्तावेजों और पात्रताओं का होना आवश्यक है आदि के बारे में विस्तार से चर्चा की गयी है,इसलिए आर्टिकल में नीचे तक हमारे साथ बने रहें। 

रुक जाना नही योजना 2024:- एक नजर में

शुरुआत:- मध्य प्रदेश सरकार द्वारा
किसके लिए :- असफल छात्रों के लिए दूसरा मौका

Benefits of रुक जाना नही योजना 2024

विद्यार्थियों में निराशा कम करना
सफल परीक्षा प्रयासों में वृद्धि

रुक जाना नही योजना 2024 फार्म भरने की तिथि:-

रुक जाना नही योजना के फार्म दिनांक 25 अप्रैल से 5 मई तक भरे जा रहे है |

रुक जाना नही योजना 2024 :- इस वेबसाइट से भरे फार्म

फार्म भरने के लिए क्लिक करे :- https://mpsos.mponline.gov.in/app/#/rjny/rjnyform

रुक जाना नहीं योजना के प्रवेश पत्र जारी:- इस वेबसाइट के माध्यम से निकाले प्रवेश पत्र

https://mpsos.mponline.gov.in/app/#/rjny/admitcard

ब्रेकिंग न्यूज़ :- उत्तराखंड के चार धाम यात्रा में मंदिर परिसर में मोबाइल फ़ोन बैन

उत्तराखंड के चार धाम में मंदिर से 200 मीटर दुरी तक मोबाइल फ़ोन पूर्णत: बैन

ब्रेकिंग न्यूज़ :- उत्तराखंड के चार धाम यात्रा में मंदिर परिसर में मोबाइल फ़ोन बैन :- चारो धामों में इन दिनों रिकार्ड तोड़ भक्त यात्री दर्शन करने पहुच रहे है | इसके लिए पुलिस ने भी यात्रियों के लिए नई एडवाइजरी जारी की गयी है | वही मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने चार धाम यात्रा को लेकर दिशा – निर्देश जारी किये है |

उत्तराखंड के चार धाम में मंदिर से 200 मीटर दुरी तक मोबाइल फ़ोन पूर्णत: बैन

उत्तराखंड के चार धाम यात्रा को लेकर बहुत ही बड़ा अपडेट सामने आया है अब से मंदिर से 200 मीटर दुरी तक मोबाइल फ़ोन पूर्णत: प्रउत्तितराखंडबंधित रहेंगे | मुख्या सचिव राधा रतूड़ी ने इस संबंध में दिशा – निर्देश जारी करते हुए कहा है की नियमो का पालन नही करने पर आवश्यक सख्त कार्यवाही की जाएगी |

उत्तराखंड की मुख्य सचिव ने बताया की चारधाम यात्रा में इस साल बहुत अधिक संख्या में श्रद्धालु चार धाम यात्रा में दर्शन हेतु पहुच रहे है जो धर्म के प्रतिक आस्था का एक बहुत उदाहरण है , परन्तु इस यात्रा के बीच कुछ लोग ऐसे भी है जो यात्रा के मध्य आस्था के लिए नही परतु मौज मस्ती के लिए चार धाम यात्रा में आ रहे है और उन लोगो के इसी हरकतों के कारण लोगो की आस्था को ठेस पहुच रही है | मुख्य सचिव ने कहा की इस बात पर विशेष ध्यान देने की जरुरत है की यहाँ आस्था को कोई ठेस न पहुचा सके | धार्मिक भावनाए आहत नही होनी चाहिए |

मुख्य सचिव ने कहा है की तीर्थयात्रियो के लिए साडी व्यवस्था की गयी है | हम सभी प्रदेशो के मुख्य सचिव को पत्र भेज रहे है की कोई श्रद्धालु अपंजीकृत वहां में या अपंजीकृत तरीके से न आये | बहुत ही सख्त जाँच की जा रही है | यात्रा के प्रत्येक पड़ाव पर यात्रियों हेतु भोजन, पानी , शौचालय आदि की बहुत ही अच्छी व्यवस्था की गयी है | यात्रा के दौरान अभी तक चार धाम यात्रा में कोई भी भगदड़ अभी तक नही मची है , अगर कोई भी ऐसी अपवाह फैलता है टो इसके विरुद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी

किसानों को गुणवत्तापूर्ण आदान सामग्री उपलब्ध कराने कृषि अधिकारियों ने किया अचौक निरीक्षण

कृषि अधिकारियों ने किया अचौक निरीक्षण

 

किसानों को गुणवत्तापूर्ण आदान सामग्री उपलब्ध कराने कृषि अधिकारियों ने किया अचौक निरीक्षण

खरीफ सीजन में किसानों को अच्छी गुणवत्ता की कृषि आदान सामग्री उचित दरों पर उपलब्ध कराने के लिये कृषि अधिकारियों ने मंगलवार को पाटन विकासखंड में कई आदान विक्रेताओं का आकस्मिक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान आदान विक्रेताओं द्वारा भंडारित खाद-बीज के दस्तावेजों की जाँच की गई तथा खाद एवं कीटनाशकों के नमूने भी परीक्षण हेतु लिये गये।

अनुविभागीय कृषि अधिकारी पाटन डॉ इंदिरा त्रिपाठी एवं वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी श्रीकांत यादव द्वारा किये गये आकस्मिक निरीक्षण में टिमरी स्थित माँ जगदंबा कृषि केन्द्र एवं मंगल ट्रेडर्स, खुशी कृषि केन्द्र बेनीखेडा, श्री नर्मदा कृषि केन्द्र उजरोड तथा नुनसर स्थित राहुल ट्रेडर्स एवं मोहित ट्रेडर्स को बिना प्रिसिंपल सिर्टिफिकेट के आदान सामग्री का विक्रय किये जाने पर कारण बताओ नोटिस जारी किया गया तथा आदान सामग्री की बिक्री पर प्रतिबन्ध लगाया गया। कारण बताओ नोटिस का जबाब संतोषजनक नहीं पाये जाने पर इन आदान विक्रेताओं को लाइसेंस निलबंन की कार्यवाही प्रस्तावित करने की चेतावनी भी दी गई। निरीक्षण के दौरान अनुविभागीय कृषि अधिकारी पाटन ने आदान विक्रेताओं को किसानों के हित में गुणवत्तापूर्ण आदान सामग्री का भंडारण एवं विक्रय करने के निर्देश दिये हैं ।

निरीक्षण के दौरान कृषक धर्मेंद्र दुबे आगासोद, धर्मेंद्र पटेल, दीपक पटेल, मुकेश पटेल हटेपुर को बिना बिल के आदान सामग्री ले जाता देख अनुविभागीय कृषि अधिकारी डॉ इंन्द्रिरा त्रिपाठी ने उन्हें आदान विक्रेताओं से विधिवत बिल लेने की समझाइश दी। साथ ही विक्रेताओं को भी बिल देने की हिदायत दी।

किसानों को गुणवत्तापूर्ण आदान सामग्री उपलब्ध कराने कृषि अधिकारियों ने किया अचौक निरीक्षण

श्री महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग का भस्म आरती श्रृंगार दर्शन

श्री महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग का भस्म आरती श्रृंगार दर्शन

🙏🌹जय श्री #महाकाल 🌹🙏
श्री महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग का भस्म आरती श्रृंगार दर्शन

महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग (आईपीए: [महाकालेश्वर]) एक हिंदू मंदिर है जो शिव को समर्पित है और बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक है, जिन्हें शिव का सबसे पवित्र निवास माना जाता है। यह भारत के मध्य प्रदेश राज्य के प्राचीन शहर उज्जैन में स्थित है। यह मंदिर पवित्र शिप्रा नदी के किनारे स्थित है।

CBSE 12TH RESULT 2024 : CHECK HERE

CBSE 12TH RESULT 2024 : CHECK HERE

cbse-12th-result-2024-:-check-here
cbse-12th-result-2024-:-check-here

CBSE ने कक्षा 12 वी का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है जिसमे 12 वी की परीक्षा में 87.98 फीसदी परीक्षार्थी पास हुए है |इस बार 2024 में भी छात्रो की अपेक्षा छात्राओं ने परीक्षा में टॉप किया है |

CBSE 12TH RESULT 2024 : इस अधिकारिक वेबसाइट पर देखे अपना रिजल्ट

CBSE ने कक्षा 12 वी का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है जिसे परीक्षार्थी इस ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से अपना रिजल्ट देख सकते है

सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट https://results.cbse.nic.in/

CBSE 12TH RESULT 2024 : इस बार ये रहे टॉप

इस बार 2024 में भी छात्रो की अपेक्षा छात्राओं ने परीक्षा में टॉप किया है | जिसमे छात्राओं का रिजल्ट 91.52 प्रतिशत रहा है तथा छात्रों का रिजल्ट 85.12 प्रतिशत रहा है | वही बात करे इस मुकाबले की तो इस बार लडको के मुकाबले लडकिया 6.40 ज्यादा पास हुयी है | इस बार देश भर में त्रिवेंद्रम सबसे आगे रहा है |

CBSE 12TH RESULT 2024 : देश भर में त्रिवेंद्रम आगे

इस बार देश भर में त्रिवेंद्रम सबसे आगे रहा है, जिसका सीबीएसई बोर्ड 12 वी में लडकियों का पास प्रतिशत 91.52 रहा है जबकि लडको का पास प्रतिशत 85.12 फीसदी रहा है | देश भर में त्रिवेंद्रम सबसे आगे है यहाँ का पास प्रतिशत 99.91 है जबकि दिल्ली वेस्ट का पास प्रतिशत 95.64 रहा है

CBSE 12TH RESULT 2024 : CHECK HERE

मंदिर के शिखर दर्शन क्यों जरुरी : जानिये पूरी खबर

मंदिर के शिखर दर्शन क्यों जरुरी : जानिये पूरी खबर

मंदिर के शिखर दर्शन क्यों  जरुरी : जानिये  पूरी खबर

मंदिर के शिखर दर्शन क्यों जरुरी : जानिये पूरी खबर

मंदिर जाते हैं और भगवान की पूजा करते हैं, लेकिन अगर किसी कारणवश मंदिर नहीं जा पाते हैं तो मंदिर के शिखर के दर्शन करने से ही लाभ हो सकता है। शास्त्रों में यह भी कहा गया है कि ‘शिखर दर्शनं पाप नाशं’ अर्थात मंदिर के शिखर के दर्शन मात्र से ही सारे पाप नष्ट हो जाते हैं। इससे भक्तों को मंदिर जाने का पुण्य मिलता है।

यह भी माना जाता है कि शिखर को देखने से उतना ही पुण्य मिलता है, जितना मंदिर में भगवान की मूर्ति को देखने से मिलता है। इस कारण मंदिर का शिखर काफी ऊंचाई पर स्थित है ताकि कोई भी आसानी से इसके दर्शन कर शुभ फल प्राप्त कर सके।

मंदिर के शिखर दर्शन क्यों जरुरी : जानिये पूरी खबर

मंदिर के शिखर दर्शन के लिए ध्यान रखने योग्य बातें

मंदिर के शिखर दर्शन क्यों जरुरी : जानिये पूरी खबर

शिखर के दर्शन करने से आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी हो सकती हैं और पूजा का पूरा फल मिलता है। वहीं यह भी माना जाता है कि अगर कोई व्यक्ति मंदिर में दर्शन करने के बाद भी चोटी के दर्शन नहीं करता है तो पूजा का पूर्ण फल प्राप्त नहीं होता है। इस कारण शिखर को ऊंचा बनाने के साथ-साथ उसमें एक ध्वजा भी लगाई जाती है, जो श्रद्धालुओं को एकाग्र करने में मदद करती है।

मंदिर के शिखर दर्शन क्यों जरुरी : जानिये पूरी खबर

यदि आप पूजा के लिए मंदिर जाते हैं तो सबसे पहले इसके शिखर के दर्शन करें। इसके लिए सबसे पहले इसकी ध्वजा और कलश को प्रणाम करें। शिखर को देखते हुए आंखें बंद कर अपने इष्टदेव का ध्यान करते हुए मनोकामना पूर्ति की प्रार्थना करें। कभी-कभी आपका शरीर अशुद्ध होने पर भी और आप मंदिर नहीं जा सकते, बाहर से शिखर को देखने से पूजा का फल मिलता है।

मंदिर के शिखर दर्शन क्यों जरुरी : जानिये पूरी खबर

शिखर दर्शन पर जाते समय मंत्रों का जाप करें। यदि आपके इष्ट देवता भगवान शिव हैं तो शिखर दर्शन के समय ॐ नमः शिवाय का जाप करें। विष्णु के भक्तों के लिए ॐ नमो भगवते वासुदेवाय और माता रानी के भक्तों के लिए ‘मंत्र दुं दुर्गायै नमः’ का जाप करें, ताकि आपकी मनोकामना पूरी हो सके।

जिस प्रकार शिखर दर्शन को उपयोगी माना जाता है उसी प्रकार मंदिर की सीढ़ियों पर माथा टेकने से भी मनोकामना पूर्ण होती है और ये सभी भगवान के प्रति सम्मान प्रकट करने के उपाय माने जाते हैं।

मंदिर के शिखर दर्शन क्यों जरुरी : जानिये पूरी खबर

दो प्रेमियों के साथ होटल के रूम में रुकी थी डॉक्टर पत्नी , अचानक आ पंहुचा पति और फिर पढ़े पूरी खबर

लखनऊ

दो प्रेमियों के साथ होटल के रूम में रुकी थी डॉक्टर पत्नी , अचानक आ पंहुचा पति और फिर पढ़े पूरी खबर , लखनऊ: उत्तर प्रदेश के कासगंज स्थित एक होटल में जमकर हंगामा हुआ। यहां एक महिला डॉक्टर होटल के बंद रूम में दो प्रेमियों संग रंगरलियां मना रहीं थी। तभी उसका पति वहां आ पहुंचा। पत्नी को गैर मर्दों के साथ आपत्तिजनक हालत में देख पति आगबबूला हो उठा।उसने पत्नी को पीटा ही, उसके दोनों प्रेमियों को भी धुन डाला। इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है।

होटल पहुंचे पति के साथ उसके परिवार वाले भी थे। परिजनों ने भी तीनों को जमकर पीटा। पिटाई की जानकारी जैसे ही पुलिस को मिली तो महिला और दोनों प्रेमियों को हिरासत में ले लिया गया। पुलिस ने बताया कि, पति-पत्नी के रिश्तों में अनबन थी। दोनों के बीच पिछले दो सालों से किसी मुद्दे को लेकर झगड़ा चल रहा है। इस वजह से दोनों अलग-अलग रहते हैं। डॉक्टर पत्नी कासगंज जिले में ही सरकारी हॉस्पिटल में काम करती है। बताया जा रहा है कि महिला डॉक्टर का पति अपनी पत्नी पर बहुत दिनों से नजर रख रहा था। बुधवार को महिला डॉक्टर दो प्रेमियों के साथ होटल में रंगरलियां मनाते हुए रंगे हाथों पकड़ लिया। जब पति ने जबरन होटल का दरवाजा खुलवाया, तो तीनों बाथरूम के अंदर आपत्तिजनक हालत में मिले।

यह भी पढ़े :- पड़ोसियों ने देर रात को बजाया तेज म्यूजिक तो शख्स ने ड्रोन से चला दिए पटाखे और रॉकेट

दो प्रेमियों के साथ होटल के रूम में रुकी थी डॉक्टर पत्नी , अचानक आ पंहुचा पति और फिर पढ़े पूरी खबर

सरकारी नौकरी :- 10 वी पास के लिए रेल्वे में निकली भर्ती

सरकारी नौकरी

सरकारी नौकरी :- 10 वी पास के लिए रेल्वे में निकली भर्ती :- भारतीय रेलवे ने SECR के तहत नागपुर डिवीजन में असिस्टेंट लोको पायलट के पदों पर वैकेंसी निकाली है। उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट secr.indianrailways.gov.in के जरिए आवेदन कर सकते हैं।

सरकारी नौकरी :- 10 वी पास के लिए रेल्वे में निकली भर्ती केटेगरी वाइज भर्ती :-

सामान्य वर्ग हेतु पदों की संख्या :- 464 पद

एसटी वर्ग हेतु पदों की संख्या :- 45 पद

एससी हेतु पदों की संख्या :- 89 पद

कुल पदों की संख्या :- 598 पद

सरकारी नौकरी :- 10 वी पास के लिए रेल्वे में निकली भर्ती शैक्षणिक योग्यता :-

  • किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से कक्षा 10वीं पास होना चाहिए।
  • संबंधित ट्रेड में आईटीआई का सर्टिफिकेट जरूरी।

यह भी पढ़े :- 10 वी पास सरकारी नौकरी , वेतन 21700 से शुरू अभी करे आवेदन

सरकारी नौकरी :- 10 वी पास के लिए रेल्वे में निकली भर्ती के लिए आयु सीमा:-

  • जनरल वर्ग के पदों पर भर्ती हेतु उम्मीदवारों की आयु 18 से 42 वर्ष के बीच होना चाहिए |
  • एस टी एवं एससी वर्ग के पदों पर भर्ती हेतु उम्मीदवारों की आयु 18 से 47 वर्ष के बीच होनी चाहिए |

सरकारी नौकरी :- 10 वी पास के लिए रेल्वे में निकली भर्ती सिलेक्शन प्रोसेस :-

इस भर्ती हेतु कंप्यूटर आधारित टेस्ट देना होगा | अधिक जानकारी हेतु ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करे |

सरकारी नौकरी :- 10 वी पास के लिए रेल्वे में निकली भर्ती हेतु आवश्यक दस्तावेज :-

  • 10वीं की मार्कशीट
  • 12वीं की मार्कशीट
  • आईटीआई, डिप्लोमा या डिग्री
  • उम्मीदवार का फोटो और सिग्नेचर
  • जाति प्रमाण पत्र
  • उम्मीदवार का मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी
  • आधार कार्ड

यह भी पढ़े :- गर्मियों में ट्रैफिक पुलिस को राहत देगा ये AC वाला हेलमेट जाने पूरी खबर

सरकारी नौकरी :- 10 वी पास के लिए रेल्वे में निकली भर्ती सैलरी :-

इस भर्ती में चयनित उम्मीदवारों को 35,4000 रुपए प्रतिमाह मिलेगे |

सरकारी नौकरी :- 10 वी पास के लिए रेल्वे में निकली भर्ती हेतु ऑफिसियल वेबसाइट :-

secr.indianrailways.gov.in

सरकारी नौकरी :- 10 वी पास के लिए रेल्वे में निकली भर्ती ऐसे करे आवेदन :-

  • ऑफिशियल वेबसाइट secr.indianrailways.gov.in पर जाएं।
  • संबंधित भर्ती लिंक पर क्लिक करें।
  • अपना नाम, ईमेल पता, मोबाइल नंबर और वर्ग संबधित जानकारी भरें।
  • जन्म प्रमाण पत्र, शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र और फोटो सिग्नेचर तथा जरूरी डाक्यूमेंट्स की स्कैन कॉपी अपलोड करें।
  • रजिस्ट्रेशन फीस जमा करें और फाइनल सबमिट कर सेव कर लें या प्रिंट आउट लेकर ध्यान से रखे |

सरकारी नौकरी :- 10 वी पास के लिए रेल्वे में निकली भर्ती हेतु ऑफिसियल लिंक :-

ऑनलाइन आवेदन लिंक

ऑफिशियल नोटिफिकेशन लिंक

मतदान का तीसरा चरण:- नौ संसदीय क्षेत्रों के सभी मतदान केन्द्रों में शांतिपूर्ण मतदान जारी

मतदान

मध्यप्रदेश में चार चरण में होंगे लोकसभा चुनाव, प्रदेश में प्रभावशील हुई आदर्श आचरण आचार संहिता

मतदान का तीसरा चरण:- नौ संसदीय क्षेत्रों के सभी मतदान केन्द्रों में शांतिपूर्ण मतदान जारी

मतदान का तीसरा चरण:- नौ संसदीय क्षेत्रों के सभी मतदान केन्द्रों में शांतिपूर्ण मतदान जारी मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री अनुपम राजन ने बताया है कि मध्यप्रदेश लोकसभा निर्वाचन-2024 के तीसरे चरण में प्रदेश के नौ लोकसभा संसदीय क्षेत्रों के सभी मतदान केन्द्रों में सुबह 7 बजे से मतदान जारी है। यहां शाम 6 बजे तक मतदान होगा।

श्री राजन ने बताया कि सभी नौ लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में सुबह 11 बजे तक 30.21 प्रतिशत मतदान हुआ है। उन्होंने बताया कि लोकसभा संसदीय क्षेत्र क्र.-1 मुरैना में 26.62 प्रतिशत, क्र.-2 भिण्ड (अजा) में 25.46 प्रतिशत, क्र.-3 ग्वालियर में 28.55 प्रतिशत, क्र.-4 गुना में 34.53 प्रतिशत, क्र.-5 सागर में 30.31 प्रतिशत, क्र.-18 विदिशा में 32.64 प्रतिशत, क्र-19 भोपाल में 27.46 प्रतिशत, क्र.-20 राजगढ़ में 34.81 प्रतिशत एवं क्र.-29 बैतूल (अजजा) में 32.65 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है।

श्री राजन ने बताया कि सभी मतदान केन्द्रों में सुबह 7 बजे से मतदान प्रारम्भ हो गया है। सभी मतदान केन्द्रों में शांतिपूर्ण मतदान हो रहा है। सुबह मतदान प्रारम्भ होने के 90 मिनट पहले सभी मतदान केन्द्रों पर अभ्यर्थियों के अधिकृत एजेन्ट/प्रतिनिधि की मौजूदगी में मॉक पोल की प्रक्रिया सम्पन्न कराई गई।

CBSE RESULT 2024 DATE OUT: CHECK HERE

CBSE RESULT 2024

सीबीएसई कक्षा 10 की परीक्षाएं 15 फरवरी से 13 मार्च 2024 तक और कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से 2 अप्रैल 2024 तक हुई थीं. एग्जाम एक ही शिफ्ट में सुबह 10:30 से दोपहर 1:30 बजे तक आयोजित किए गए थे. सीबीएसई 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए इस साल करीब 39 लाख स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था| केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा मंडल 10 वी एवं 12 वी का परीक्षा परिणाम कब जारी करेगा इस पल का सभी को इंतजार है | बीते दिन दिनांक 24 अप्रैल शाम 4 बजे एम पी बोर्ड द्वारा 10 वी एवं 12 वी का परीक्षा परिणाम जारी कर दिया था | CBSE बोर्ड द्वारा अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नही की गयी है की 10 वी एवं 12 वी का रिजल्ट कब और किस समय जारी किया जायेगा | मिडिया रिपोर्ट के अनुसार गत वर्ष 12 मई को CBSE BOARD द्वारा 10 वी एवं 12 वी का रिजल्ट घोषित किया गया था , उसी अनुसार इस वर्ष भी CBSE BOARD 12 मई 2024 के आस पास अपना रिजल्ट घोषित करने की संभावना जताई जा रही है लेकिन नई update के अनुसार अब रिजल्ट 20 मई के बाद आएगा इसकी पुष्टि सीबीएसई के ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से बताया गया है |

यह भी पढ़े :- MP BOARD RESULT 2024:- अगर आपको भी मिले है कम मार्क तो भरे ये फार्म

CBSE RESULT 2024 DATE OUT: CHECK HERE

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा मंडल 10 वी एवं 12 वी का परीक्षा परिणाम इस वेबसाइट के माध्यम से आप देख सकते है |

सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट https://results.cbse.nic.in/

यह भी पढ़े :- MP BOARD 10TH/12TH RESULT :- इन वेबसाइट पर देखे अपना रिजल्ट

CBSE RESULT 2024 DATE OUT: CHECK HERE

You can check the results of the CBSE Class 10 and Class 12 examinations on this website.

Visit the official CBSE website [https://results.cbse.nic.in/] to access your result.

सरकारी नौकरी : 10 वी पास सीधी भर्ती

पटना हाईकोर्ट में 360 पदों पर निकली भर्ती, 10वीं पास को मौका, इंटरव्यू बेसिस पर सिलेक्शन

सरकारी नौकरी
सरकारी नौकरी

सरकारी नौकरी : 10 वी पास सीधी भर्ती पटना हाईकोर्ट में PLV (पैरा लीगल वॉलंटियर) के पदों पर भर्ती निकली है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है। उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। सबसे पहले इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 23 मार्च से शुरू की गई थी। इसे 1 मई से दोबारा शुरू किया गया है।

सरकारी नौकरी : 10 वी पास सीधी भर्ती देखे पूरी जानकारी

सरकारी नौकरी : 10 वी पास सीधी भर्ती पद का नाम :- PLV (पैरा लीगल वॉलंटियर)

सरकारी नौकरी : 10 वी पास सीधी भर्ती पदों की संख्या :- 350

सरकारी नौकरी : 10 वी पास सीधी भर्ती आवेदन शुरू – 1 मई 2024

सरकारी नौकरी : 10 वी पास सीधी भर्ती इंटरव्यू तिथि :-10 मई 2024

सरकारी नौकरी : 10 वी पास सीधी भर्ती आवेदन शुल्क :- निःशुल्क

यह भी पढ़े :- 10 वी पास सरकारी नौकरी , वेतन 21700 से शुरू अभी करे आवेदन

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन :

10वीं पास।

आयु सीमा :

न्यूनतम 18 साल।

सैलरी :

15,000 रुपए प्रतिमाह।

सिलेक्शन प्रोसेस :

इंटरव्यू बेसिस पर।

ऐसे करें आवेदन :

  • ऑफिशियल वेबसाइट cdnbbsr.s3waas.gov.in पर जाएं।
  • पेज नंबर 4 पर आवेदन फॉर्म मिलेगा। इसे डाउनलोड करके प्रिंट निकाल लें।
  • फॉर्म भरकर जरूरी डॉक्यूमेंट्स की सेल्फ वेरिफाइड कॉपी फॉर्म के साथ अटैच करें।

आवेदन भेजने का पता :

सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकार व्यवहार न्यायालय, पटना, पिन – 800004

ऑफिशियल नोटिफिकेशन लिंक

ऑनलाइन आवेदन लिंक

सरकारी नौकरी : 10 वी पास सीधी भर्ती

नींद में छत से गिरा युवक: अब तक नहीं आया होश

नींद में छत से गिरा युवक

नींद में छत से गिरा युवक

नींद में छत से गिरा युवक:- गर्मी से बचने छत पर सोया एक युवक नींद में नीचे गिर गया। उसे बेहोशी की हालत में जिला अस्पताल में भर्ती किया गया है। घटना बुधवार रात बैतूल के पहावाड़ी गांव की है। बताया जा रहा है की 36 वर्षीय युवक फगन उईके रात में गर्मी जीने पर बिस्तर लेकर घर की छत पर सोया हुआ था। रात करीब 12 बजे वह छत से नीचे जमीन पर आ गिरा। जब परिजनों को उसके गिरने की आवाज आई तो वे मौके पर पहुंचे। जहां फगन बेहोशी की हालत पड़ा था। परिजन उसे लेकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शाहपुर पहुंचे। वहां उसकी हालत में सुधार न होने पर उसे रात करीब 2 बजे जिला अस्पताल बैतूल रैफर कर दिया गया।

यहां उसे सर्जिकल वार्ड में भर्ती कराया गया है। युवक को बाहरी चोट नहीं है, लेकिन उसे अब तक होश नहीं आ सका है। फिलहाल जिला अस्पताल में उसका इलाज किया जा रहा है। डॉक्टर्स ने बताया की आज उसके सिर का सिटी स्कैन करवाकर अन्य जांचें की जाएगी। परिजनों के मुताबिक रात में वह नींद में ही शायद लघुशंका के लिए उठा होगा और असावधानी वश नीचे गिर गया। गिरने से आई आवाज से वे लोग जागे तो फगन नीचे पड़ा था। उसे कोई होश नहीं था।

नींद में छत से गिरा युवक:अब तक नहीं आया होश

हिमाचल बोर्ड 12वीं के रिजल्ट जारी:98.90% मार्क्स के साथ कामाक्षी शर्मा बनी टॉपर

हिमाचल बोर्ड 12वीं के रिजल्ट जारी

हिमाचल बोर्ड 12वीं के रिजल्ट जारी :- हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (HPBOSE) ने 12वीं की बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया है। हिमाचल बोर्ड 2024 कक्षा 12वीं में भारती विद्यापीठ पब्लिक स्कूल की कामाक्षी शर्मा ने पूरे राज्य में टॉप किया है। इन्होंने साइंस स्ट्रीम में 500 में से 494 अंक (98.90 प्रतिशत) हासिल किए हैं। स्टूडेंट्स, बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट hpbose.org पर जाकर अपने स्कोरकार्ड देख सकते हैं।

टॉप 10 में 41 स्टूडेंट्स शामिल
हिमाचल प्रदेश 12वीं बोर्ड में 73.76% स्टूडेंट्स पास हुए। साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स स्ट्रीम के टॉप 10 में कुल 41 स्टूडेंट्स आए हैं। इसमें से 30 लड़कियां हैं। सरकारी स्कूल की कुल 7 सात लड़कियों और तीन लड़कों ने मैरिट में टॉप 10 में जगह बनाई है। वहीं, प्राइवेट स्कूल से 8 लड़कों और 23 लड़कियों मे टॉप 10 में जगह बनाई है।

बोर्ड के चेयरमैन डॉ. हेमराज बैरवा और सचिव डॉ. विशाल शर्मा (दाएं) ने हिमाचल प्रदेश 12वीं बोर्ड रिजल्ट जारी किया।

बोर्ड सचिव ने बताया कि 12वीं कक्षा में 63,092 छात्र पास हुए हैं, जबकि 9,103 छात्र फेल हो गए हैं। वहीं, 13,276 छात्रों की कंपार्टमेंट आई है।

ऐसे चेक करे हिमाचल बोर्ड का रिजल्ट :-

हिमाचल बोर्ड 12वीं के रिजल्ट देखने का डायरेक्ट लिंक

63,092 स्टूडेंट्स हुए पास
हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन ने 1 मार्च से 18 मार्च, 2024 तक HPBOSE कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा 2024 आयोजित की थी। इस साल कक्षा 12वीं में कुल 85777 छात्र ने दी परीक्षा थी, जिसमें से 63,092 स्टूडेंट्स ने परीक्षा पास की है।

पास होने के लिए 33% मार्क्स जरूरी
HPBOSE की 12वीं बोर्ड परीक्षा को पास करने के लिए स्टूडेंट्स को हर एक सब्जेक्ट में में कम से कम 33 प्रतिशत मार्क्स लाना होगा। पिछले वर्ष यानी HPBOSE क्लास 12 बोर्ड एग्जाम 2023 में पास होने वाले स्टूडेंट्स का प्रतिशत 79.74% था।

स्कूल से ओरिजनल मार्कशीट लेनी होगी
स्टूडेंट्स को ध्यान देना चाहिए कि ऑनलाइन पब्लिश् हुआ 12वीं का रिजल्ट प्रोविजनल है। ऐसे में स्टूडेंट्स को अपने संबंधित स्कूलों से अपनी ओरिजिनल मार्कशीट कलेक्ट करना होगा।

पिछले साल ओजस्विनी उपमन्यु ने किया था टॉप
पिछले साल हिमाचल प्रदेश बोर्ड कक्षा 12 के फाइनल एग्जाम में 1,05,369 स्टूडेंट् शामिल हुए थे। इसमें से 83,418 स्टूडेंट्स पास हुए थे। वहीं, पास होने का प्रतिशत 79.74 प्रतिशत था। पिछले साल साइंस स्ट्रीम में ओजस्विनी उपमन्यु (98.6 प्रतिशत) और कॉमर्स स्ट्रीम में वृंदा ठाकुर (98.4 प्रतिशत) ने टॉप किया था।

हिमाचल बोर्ड 12वीं के रिजल्ट जारी:98.90% मार्क्स के साथ कामाक्षी शर्मा बनी टॉपर

असिस्टेंट प्रोफेसर के 4000 पदों पर वैकेंसी:- सैलरी डेढ़ लाख से ज्यादा

असिस्टेंट प्रोफेसर

असिस्टेंट प्रोफेसर के 4000 पदों पर वैकेंसी:- सैलरी डेढ़ लाख से ज्यादा तमिलनाडु टीचर रिक्रूटमेंट बोर्ड (TN TRB) ने असिस्टेंट प्रोफेसर के 4000 पदों पर वैकेंसी निकाली है। उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट trb.tn.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

असिस्टेंट प्रोफेसर के पद हेतु एजुकेशनल क्वालिफिकेशन :

  • उम्मीदवारों के पास संबंधित विषय में 55% के साथ मास्टर की डिग्री होनी चाहिए।
  • कैंडिडेट्स ने नेट परीक्षा पास की हो।

यह भी पढ़े :- ग्रेजुएशन के बाद भी PhD कर सकेंगे:4 साल का ग्रेजुशन कोर्स वाले सीधे NET दे पाएंगे, इसके लिए 75% मार्क्‍स जरूरी

असिस्टेंट प्रोफेसर के पद हेतु आयु सीमा :

  • उम्मीदवारों की आयु 57 वर्ष से कम होनी चाहिए।
  • आरक्षित वर्ग के कैंडिडेट्स को आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

असिस्टेंट प्रोफेसर के पद हेतु सिलेक्शन प्रोसेस :

  • रिटन एग्जाम
  • इंटरव्यू

असिस्टेंट प्रोफेसर के पद हेतु एग्जाम पैटर्न :

  • लिखित परीक्षा 200 नंबरों की होगी और इसमें दो पेपर होंगे। पेपर 1 कुल 100 अंकों का होगा और इसमें दो सेक्शन होंगे।
  • दोनों में 1-1 नंबर के 50-50 प्रश्न पूछे जाएंगे।
  • इनमें से 25 तमिल भाषा से और 25 सामान्य ज्ञान व करंट अफेयर्स से होंगे।
  • इसका समय 1 घंटे का होगा।

असिस्टेंट प्रोफेसर के पद हेतु सैलरी :

57,700- 1,82,400 रुपए प्रतिमाह।

असिस्टेंट प्रोफेसर के पद हेतु ऐसे करें आवेदन :

  • ऑफिशियल वेबसाइट https://www.trb.tn.gov.in पर जाएं।
  • होमपेज पर टीआरबी असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती 2024 लिंक पर क्लिक करें।
  • जरूरी डिटेल्स दर्ज करें।
  • डॉक्यूमेंट्स जमा करके फॉर्म सबमिट करें।
  • आगे की जरूरत के लिए इसका प्रिंट आउट लेकर रखें।

असिस्टेंट प्रोफेसर के पद हेतु आवश्यक लिंक

ऑफिशियल नोटिफिकेशन लिंक

ऑनलाइन आवेदन लिंक

असिस्टेंट प्रोफेसर के 4000 पदों पर वैकेंसी:- सैलरी डेढ़ लाख से ज्यादा

इंदौर में बागेश्वरधाम पीठाधीश्वर पं. धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की कथा:मंत्री विजयवर्गीय ने किया कथा स्थल का निरीक्षण, रविवार सुबह कलश यात्रा

बागेश्वरधाम पीठाधीश्वर पं. धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री

सिद्धपीठ बागेश्वरधाम के पीठाधीश्वर पं. धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की कथा इंदौर के कनकेश्वरी मैदान में 28 अप्रैल से होने जा रही है। इसी तारतम्य में शनिवार को मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने आयोजन स्थल का निरीक्षण कर जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए। उल्लेखनीय है कि राम रतन चौधरी एवं भगवती देवी चौधरी की स्मृति में श्रीमद् भागवत कथा का आयोजन रविवार से किया जाएगा। इस सात दिवसीय आयोजन के पहले दिन रविवार को कलश यात्रा निकलेगी और शाम को भजन गायक कन्हैया मित्तल की भजन संध्या भी होगी।

यह भी पढ़े :- इस योजना में मिलता है बिना गारंटी लोन , जानिए स्कीम की खास बातें

मुख्य यजमान अक्षत रामचंद्र चौधरी (खातीपुरा) और विधायक रमेश मेंदोला ने बताया कि सात दिवसीय श्रीमद् कथा की शुरुआत 28 अप्रैल को सुबह 10 बजे कलश यात्रा के साथ होगी। यह कलश यात्रा कनकेश्वरी माता मंदिर परिसर से निकाली जाएगी। कथा शाम 4 बजे से होगी। बागेश्वरधाम के पीठाधीश्वर पं. धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री 4 मई तक रोजाना शाम 4 बजे से 7 बजे तक कथा सुनाएंगे। कथा के लिए एक लाख वर्गफीट में तीन पंडाल बनाए गए हैं, जिसमें हजारों भक्तों के बैठने के लिए समुचित बैठक व्यवस्था रहेगी। राजस्थान के मुख्य आध्यात्मिक केंद्र खाटू श्याम मंदिर की प्रतिकृति मंच पर बनाई जा रही है, जिसमें खाटू श्याम बाबा का दरबार भी बनाया जा रहा है। कथा के दौरान रोजाना भगवान का विशेष शृंगार होगा और महाआरती की जाएगी। कथा के साथ-साथ भजन संध्या का भी आयोजन किया जाएगा।

2 मई को दिव्य दरबार भी लगेगा

मुख्य यजमान अक्षत रामचंद्र चौधरी(खातीपुरा) ने बताया कि बागेश्वर धाम सरकार का 2 मई को दिव्य दरबार भी लगेगा, जिसमें दु:खी पीड़ित व्यक्तियों की अर्जी भी लगेगी। पं. शास्त्री कथा में विभिन्न प्रसंगों का वर्णन करेंगे। सात दिनों तक जमकर भक्ति की धारा बहेगी। इस कथा में इंदौर सहित प्रदेशभर के भक्त जुटने की संभावना है। शुक्रवार को विधायक रमेश मेंदोला ने कथा स्थल की तैयारी का जायजा लिया था। पूरा आयोजन की व्यवस्था संभालने के लिए सैकड़ों कार्यकर्ताओं की टीम बनाई गई है। कथा में साधु-संत भी सम्मिलित होंगे।

यह भी पढ़े :- Mahindra XUV 3XO के इन Features ने तोड़ी Maruti Brezza की कमर : देखे पूरी खबर

इंदौर में बागेश्वरधाम पीठाधीश्वर पं. धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की कथा:मंत्री विजयवर्गीय ने किया कथा स्थल का निरीक्षण, रविवार सुबह कलश यात्रा

अनंत-राधिका का दूसरा प्री-वेडिंग सेलिब्रेशन 28-30 मई को

साउथ फ्रांस में क्रूज शिप पर होंगे फंक्शन; शादी मुंबई में ही होगी

मुकेश अंबानी

अनंत-राधिका का दूसरा प्री-वेडिंग सेलिब्रेशन 28-30 मई को

मुकेश अंबानी के बेटे अनंत अंबानी का दूसरा प्री-वेडिंग सेलिब्रेशन 28 से 30 मई के बीच होगा। अंबानी परिवार 28 से 30 मई के बीच साउथ फ्रांस में समुद्र के बीच क्रूज शिप पर दूसरा प्री-वेडिंग फंक्शन आयोजित करेगा।

इससे पहले खबरें आई थीं कि अप्रैल लास्ट में अनंत और राधिका का दूसरा प्री-वेडिंग सेलिब्रेशन रखा गया है। यह महज एक अफवाह थी। खबरें ये भी आई थीं कि अनंत और राधिका की शादी लंदन में होगी। हालांकि यह बात भी गलत निकली। शादी कहीं और नहीं बल्कि मुंबई में ही जियो वर्ल्ड सेंटर में होगी।

तीनों खान, कपूर और बच्चन फैमिली क्रूज शिप सेलिब्रेशन में शामिल रहेगी


सेकेंड प्री-वेडिंग सेलिब्रेशन में अंबानी फैमिली से जुड़े क्लोज लोग ही पहुंचेंगे। इसमें सलमान, शाहरुख और आमिर खान के पहुंचने की संभावना है। इसके अलावा रणबीर कपूर भी पत्नी आलिया के साथ पहुंच सकते हैं। रणबीर, मुकेश अंबानी के बड़े बेटे आकाश के बहुत अच्छे दोस्त हैं। बच्चन फैमिली के भी पहुंचने के पूरे चासेंज हैं।

सदर्न फ्रांस देश-विदेश के लोगों के लिए पर्यटन का प्रमुख क्षेत्र है। ये जगह अपने आकर्षक तट, सुंदर नीले समुद्र और खूबसूरत शहरों के लिए जाना जाता है। यहां मुख्य रूप से क्रूज शिप टूरिज्म काफी ज्यादा प्रसिद्ध है। लोग दूर-दूर से आकर यहां क्रूज शिप पर पार्टी करते हैं। अगर किसी व्यक्ति को यहां के किसी साधारण क्रूज शिप पर पार्टी करनी है, तो उसे 500 से 1000 डॉलर यानी लगभग 84000 हजार रुपए खर्चे करने होंगे।

सदर्न फ्रांस वाइन की मेकिंग के लिए भी जाना जाता है। यहां की बनी शराब देश-विदेश में बहुत फेमस है। साउथ फ्रांस को फ्रेंच रिविएरा भी कहा जाता है। सदर्न फ्रांस का कला, साहित्य और ऐतिहासिक रूप से भी बड़ा महत्व है। प्रसिद्ध कान शहर भी सदर्न फ्रांस में ही स्थित है। यहां हर साल कांस फिल्म फेस्टिवल आयोजित होता है।

इससे पहले मार्च में हुआ था अनंत-राधिका का पहला प्री-वेडिंग सेलिब्रेशन
इससे पहले गुजरात के जामनगर में अनंत-राधिका के प्री-वेडिंग फंक्शन रखे गए थे। ये फंक्शन तीन दिन (1 मार्च से 3 मार्च) तक चले थे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस प्री-वेडिंग फंक्शन पर 1200 करोड़ रुपए खर्च किए गए थे। अनंत को जामनगर से विशेष लगाव है, इसलिए ये फंक्शन वहां स्थित रिलायंस टाउनशिप में रखे गए थे।

इंटरनेशनल स्टार्स रिहाना और एकॉन ने भी यहां परफॉर्म किया था। बिजनेस, राजनीति और बॉलीवुड जगत के लगभग सारे बड़े लोगों का यहां जमावड़ा था। अंबानी फैमिली ने लोकल लोगों के लिए एक भोज का भी आयोजन कराया था। इसमें करीब 51 हजार लोगों को खाना खिलाया गया था। इसे अन्न सेवा का नाम दिया गया था।

अनंत-राधिका का दूसरा प्री-वेडिंग सेलिब्रेशन 28-30 मई को

Mahindra XUV 3XO के इन Features ने तोड़ी Maruti Brezza की कमर : देखे पूरी खबर

Mahindra XUV 3XO

Mahindra XUV 3XO

महिंद्रा मोटर्स अपने दमदार इंजन वाली धाकड़ गाड़ियों के लिए जानी जाती है जो की आये दिन अपने ग्राहकों के लिए एक से बढ़ कर एक कार मार्केट में पेश करते रहती है इसी होड़ में महिंद्रा मोटर्स ने फिर अपने ग्राहकों के लिए अपनी लोकप्रिय कार नई Mahindra XUV 3XO मार्केट में पेश कर रही है , जिसमे शक्तिशाली इंजन और एडवांस फीचर्स दिए गए है, आईये जाने पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक।

यह भी पढ़े :- Kia Sonet का कारोबार ठप करने आयी Mahindra की ये लक्जरी कार, बेहतरीन माइलेज के साथ दमदार इंजन, जाने कीमत

Mahindra XUV 3XO का पॉवरफुल इंजन

Mahindra XUV 3XO का पॉवरफुल इंजन की बात की जाये टो की हुड के तहत, न्यू XUV 3XO को समान 1.2-लीटर टर्बो-पेट्रोल और 1.5-लीटर डीजल इंजन के साथ-साथ 1.5-लीटर GDi टर्बो मिल के साथ पेश किए जाने की उम्मीद है। इस दमदार इंजन को 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है।

Mahindra XUV 3XO की कीमत

Mahindra XUV 3XO की कीमत की बात की जाये तो महिंद्रा XUV 3XO की कीमत 9.00 लाख रुपये से 15.00 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच होने की उम्मीद है। और वही बात की जाए इस कार के मुकाबले की तो इस कार का मुकाबला Maruti Brezza, Hyundai Venue, Kia Sonet facelift, Tata Nexon, Nissan Magnite, और Renault Kiger जैसी कारो से किया जा रहा है |

Mahindra XUV 3XO Car Specifications

PriceRs. 9.00 Lakh onwards
BodyStyleCompact SUV
Unveil Date29 Apr 2024
Mahindra XUV 3XO

यह भी पढ़े :- Toyota Innova का कारोबार ठप करने आयी Mahindra की ये लक्जरी कार, 18kmpl माइलेज के साथ दमदार इंजन, जाने कीमत

Mahindra XUV 3XO के स्टैंडर्ड Features

Panoramic Sunroof

बात करे Mahindra XUV 3XO के स्टैंडर्ड Features की तो इसकी शुरुआत , पैनोरमिक सनरूफ से करते हैं। अब, हम जानते हैं कि भारतीय किसी कारण से सनरूफ के प्रति जुनूनी हैं। लेकिन यह पहली बार होगा जब किसी कॉम्पैक्ट एसयूवी में बड़ा पैनोरमिक सनरूफ मिलेगा। इससे पता चलता है कि भारतीय ऑटो दिग्गज ने ग्राहकों की प्रतिक्रिया ली है और XUV300 के फेसलिफ्ट संस्करण को डिजाइन करते समय इसे लागू किया है। इसीलिए हम इस बड़े सनरूफ को देखते हैं। मुझे लगता है कि कई संभावित खरीदार इस सुविधा के कारण ही XUV 3XO की ओर आकर्षित होंगे।

Bigger Touchscreen

अब आगे बात की जाये तो Mahindra XUV 3XO के स्टैंडर्ड Features में बड़ी टचस्क्रीन डिस्प्ले है। हम जानते हैं कि मारुति ब्रेज़ा में इंफोटेनमेंट के लिए 9 इंच का डिस्प्ले मिलता है। हालाँकि, महिंद्रा XUV 3XO के टीज़र को देखकर मेरा मानना है कि इसका डिस्प्ले कम से कम 10 इंच बड़ा होना चाहिए। यह नवीनतम उद्योग मानकों के अनुरूप है। आज के युग में तकनीकी रूप से कनेक्टेड कार फीचर्स और इंफोटेनमेंट फ़ंक्शन का होना आम बात हो गई है। इसलिए, बड़े डिस्प्ले से ग्राहकों को लुभाने की संभावना है।

Ventilated Front Seats

Mahindra XUV 3XO के स्टैंडर्ड Features में आगे बात की जाये इसके सीट कोप्म्फार्ट की तो , इस गाड़ी में सामने की सीटें हवादार हैं। यह एक ऐसा फ़ंक्शन है जो अधिकतर उच्च श्रेणी की कारों में देखा जाता है। हम जानते हैं कि भारत मुख्य रूप से एक गर्म देश है। इसलिए, हवादार बैठने जैसी विलासिता का होना फायदेमंद है। मारुति ब्रेज़ा में यह फ़ंक्शन नहीं है, लेकिन महिंद्रा एक्सयूवी 3XO के टीज़र में छिद्रित असबाब दिखाया गया है, जो दर्शाता है कि कॉम्पैक्ट ग्राहकों को यह पेशकश करेगा। मेरा मानना है कि यह भारतीय कार निर्माता के पक्ष में एक बड़ा मुद्दा हो सकता है।

Digital Instrument Cluster

Mahindra XUV 3XO के स्टैंडर्ड Features में आगे बात की जाये तो इस कार में एक और सुविधा बढ़ाने वाला फीचर डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर होगा। ध्यान दें कि मारुति ब्रेज़ा में केंद्र में एमआईडी के साथ एक पार्ट-डिजिटल सेटअप है। इसलिए, इस संबंध में वाहन चालक को एक विशिष्ट लाभ होगा। मैं अपने अनुभव से जानता हूं कि एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल स्पष्ट और आसानी से पढ़ी जाने वाली जानकारी सुनिश्चित करता है। इसके अलावा, आपकी इच्छा के अनुसार डिस्प्ले को अनुकूलित करने के कई तरीके हैं। कुछ लोगों के लिए ये भी बहुत बड़ी बात है.

Turbo Petrol and Turbo Diesel Options

अब Mahindra XUV 3XO के स्टैंडर्ड Features में फ्यूल आप्शन की आगे बात की जाये तो जब पावरट्रेन विकल्पों की बात आती है तो नई महिंद्रा XUV 3XO मौजूदा XUV300 से अलग नहीं होगी। फिलहाल, तीन इंजन उपलब्ध हैं – एक 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल, एक 1.2-लीटर डायरेक्ट इंजेक्शन टर्बो पेट्रोल और एक 1.5-लीटर टर्बो डीजल। यह अपनी श्रेणी में एकमात्र एसयूवी है जिसमें दो टर्बो पेट्रोल मिल मिलते हैं। इसके अलावा, मारुति सुजुकी ने पिछले कुछ समय से अपने लाइनअप में डीजल इंजन की पेशकश बंद कर दी है। इसलिए, यह इस कुंजी तुलना का लाभ खो देता है। महिंद्रा XUV 3XO के संभावित मालिकों के पास अपनी आवश्यकताओं के अनुसार निर्णय लेने के लिए विकल्पों की एक विशाल श्रृंखला होगी। यह मारुति के लिए एक बड़ी सकारात्मक बात है जहां एक ही 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन ब्रेज़ा, अर्टिगा, सियाज़ और ग्रैंड विटारा जैसी कई कारों के बोनट के नीचे घर पाता है।

Mahindra XUV 3XO के इन Features ने तोड़ी Maruti Brezza की कमर : देखे पूरी खबर

सरकारी नौकरी : कर्मचारी राज्य बीमा निगम में निकली भर्ती, एज लिमिट 69 वर्ष, सैलरी 1 लाख 60 हजार तक

कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) ने रेग्यूलर स्पेशलिस्ट (एफटीएस)/अंशकालिक स्पेशलिस्ट (PTS) के पदों को भरने के लिए वैकेंसी निकाली है। उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट esic.gov.in पर जाकर अप्लाय कर सकते हैं।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन :

  • मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से पीजी डिग्री या समकक्ष/पीजी डिप्लोमा के साथ एमबीबीएस की डिग्री।
  • मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया/स्टेट मेडिकल काउंसिल के साथ रजिस्टर्ड होना चाहिए। उम्मीदवारों के पास 03 साल के अनुभव के साथ पीजी डिग्री या पीजी के बाद अपनी संबंधित स्पेशलिस्ट में 05 साल के अनुभव के साथ पीजी डिप्लोमा होना चाहिए।

आयु सीमा :

अधिकतम 69 वर्ष।

सैलरी :

  • रेग्यूलर स्पेशलिस्ट : 106000 रुपए प्रति माह
  • पार्ट टाइम स्पेशलिस्ट : 60000 रुपए प्रति माह

सिलेक्शन प्रोसेस :

वॉक-इन इंटरव्यू के बेसिस पर।

इंटरव्यू का पता :

चिकित्सा अधीक्षक कक्ष, ईएसआईसी मॉडल अस्पताल बेलटोला

गुवाहाटी – 781002

समय- सुबह : 09:00 से 09:30 बजे तक

ऑफिशियल नोटिफिकेशन लिंक

ऑनलाइन आवेदन लिंक

सरकारी नौकरी : कर्मचारी राज्य बीमा निगम में निकली भर्ती, एज लिमिट 69 वर्ष, सैलरी 1 लाख 60 हजार तक

रुक जाना नही योजना 2024

रुक जाना नही योजना 2024:-

रुक जाना नहीं योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश सरकार द्वारा एक ऑनलाइन पोर्टल को लांच किया गया है, जिस पर एमपी बोर्ड द्वारा करायी जाने वाली 10वीं तथा 12वीं परीक्षा में फेल हुए विद्यार्थी आवेदन कर सकते है, जिससे उन्हें सरकार द्वारा दुबारा से परीक्षा देने का अवसर प्रदान किया जायेगा। जिससे वो परीक्षा उत्तीर्ण कर अपना भविष्य उज्जवल बना सकें तथा अपने परिवार और प्रदेश का नाम रोशन कर सकें। तो यदि आप भी किसी कारण बोर्ड द्वारा आयोजित परीक्षा में फेल हो गये है तो इसके अंतर्गत आप भी आवेदन कर सकते है।

जिससे जुड़ी संपूर्ण जानकारी जैसे – रुक जाना नहीं योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?, इसके लिए आवेदक के पास किन – किन दस्तावेजों और पात्रताओं का होना आवश्यक है आदि के बारे में विस्तार से चर्चा की गयी है,इसलिए आर्टिकल में नीचे तक हमारे साथ बने रहें। 

यह भी पढ़े :- MP BOARD RESULT 2024:- अगर आपको भी मिले है कम मार्क तो भरे ये फार्म

रुक जाना नही योजना 2024:- एक नजर में

शुरुआत:- मध्य प्रदेश सरकार द्वारा
किसके लिए :- असफल छात्रों के लिए दूसरा मौका

Benefits of रुक जाना नही योजना 2024

विद्यार्थियों में निराशा कम करना
सफल परीक्षा प्रयासों में वृद्धि

रुक जाना नही योजना 2024 फार्म भरने की तिथि:-

रुक जाना नही योजना के फार्म दिनांक 25 अप्रैल से 5 मई तक भरे जा रहे है |

रुक जाना नही योजना 2024 :- इस वेबसाइट से भरे फार्म

फार्म भरने के लिए क्लिक करे :- https://mpsos.mponline.gov.in/app/#/rjny/rjnyform

रुक जाना नही योजना 2024 :- शुल्क विवरण

Steps to Implement रुक जाना नही योजना 2024

पात्रता मानदंड को समझना |
ऑनलाइन फॉर्म जमा करना |
पुनः परीक्षा की तैयारी
|

सारांश: रुक जाना नही योजना 2024

छात्रों को बने रहने और सफल होने के लिए प्रोत्साहित करना

रुक जाना नही योजना 2024

MP BOARD RESULT 2024:- अगर आपको भी मिले है कम मार्क तो भरे ये फार्म

MP BOARD RESULT 2024:-

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा 10 वी और 12 वी का परीक्षा परिणाम कल दिनांक 24 अप्रैल को शाम 4 बजे जारी कर दिया था | मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने हाल ही में कक्षा 10वीं बोर्ड परीक्षा 2024 के परिणाम जारी किए हैं। हाई स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा, 5 फरवरी से 28 फरवरी, 2024 तक आयोजित की गई। इस साल, बोर्ड के नतीजों में नियमित उम्मीदवारों के लिए 58.10% और स्व-अध्ययन वाले उम्मीदवारों के लिए 13.26% की उत्तीर्ण दर दिखाई गई। यह परीक्षा 54.35% नियमित लड़कों और 61.88% नियमित लड़कियों द्वारा सफलतापूर्वक उत्तीर्ण की गई।

यह भी पढ़े :- MP BOARD 10TH/12TH RESULT :- इन वेबसाइट पर देखे अपना रिजल्ट

अगर आपको भी मिले है कम मार्क तो भरे ये फार्म:-

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने हाल ही में कक्षा 10वीं एवं 12 वी बोर्ड परीक्षा 2024 के परिणाम जारी किए हैं।जिसमे बहुत से छात्र फर्स्ट डिवीज़न में पास हुए है तथा बहुत सारे स्टूडेंट को उम्मीद से कम मार्क मिले है | जिनके लिए बोर्ड द्वारा रीटोटलिंग/उत्तरपुस्तिका अनुरोध के लिए आवेदन ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से भरे जा रहे है | जिसमे छात्र अपने उत्तरपुस्तिका को ईमेल के माध्यम से बुला कर स्वयम अंको का आकलन लगा सकते है , जिससे ये पता लगाया जा सकता है की किस प्रश्न के उत्तर पर कितने अंक मिले है तथा छात्र द्वारा उत्तर पुस्तिका में क्या गलती की गयी है |

Retotaling / AnswerBook Request Application:- ऐसे करे आवेदन

Retotaling / AnswerBook के लिए आवेदन करने के लिए आप इन स्टेप को फॉलो कर अपना आवेदन स्वयं भर सकते है |

  • स्टेप 1 :- सर्व प्रथम https://mpbse.mponline.gov.in/ras/ras/ras पर क्लिक करे |
  • स्टेप 2 :- उसके बाद application type में Retotaling / AnswerBook के दो आप्शन दिखाई देंगे जिसमे अंको की Retotaling हेतु Retotaling पर क्लिक करके आवेदन को आगे बड़ा सकते है और answerbook हेतु answerbook पर क्लिक करके आवेदन को आगे बड़ा सकते है |
  • स्टेप 3 :- class को सेलेक्ट करने के लिए आप्शन में से 10 वी एवं 12 वी का चयन करे |
  • स्टेप 4 :- exam type में main exam को सेलेक्ट करे |
  • स्टेप 5 :- pass year में 2024 आप्शन को सेलेक्ट करे |
  • स्टेप 6 :- Roll Number की प्रविष्टि करे |
  • स्टेप 7 :- captcha कोड डालकर आगे बड़े |
  • स्टेप 8 :- आपके समक्ष स्टूडेंट प्रोफाइल में समस्त जानकारी दिखाई देगी |
  • स्टेप 9 :- इसके बाद सब्जेक्ट डिटेल्स दिखाई देगा जिसमें से आपको जिस भी विषय हेतु आवेदन करना है उसका चयन कर आगे अपना पता मोबाइल नंबर एवं ई मेल आईडी आवश्यक रूप से डालना जरुरी है , (उत्तरपुस्तिका की कॉपी ईमेल आईडी पर भेजी जाएगी. कृपया सही ईमेल आईडी दर्ज करें)|
  • स्टेप 10 :- समस्त जानकारी भरने के बाद,फीस डिटेल्स दिखाई देगी जिसके बाद proceed to pay के आप्शन पर क्लिक करने के बाद न्यू पेज ओपन होगा जिसने भुगतान संबधित जानकारी दिखाई देगी |
  • स्टेप 11 :- अंतिम चरण में कियोस्क और सिटीजन के 2 आप्शन दिखाई देंगे जिसमें से सिटीजन आप्शन का चयन कर भुगतान करने के बाद पावती का प्रिंट निकल कर ध्यान से रखे एवं एप्लीकेशन नंबर के माध्यम से स्टेटस चेक करते रहे |

यह भी पढ़े :- MP BOARD RESULT 2024 10TH TOPPER :- ये है मध्यप्रदेश के टॉप टेन विद्यार्थी

MP BOARD RESULT 2024:- अगर आपको भी मिले है कम मार्क तो भरे ये फार्म

MP BOARD RESULT 2024 10TH TOPPER :- ये है मध्यप्रदेश के टॉप टेन विद्यार्थी

MP BOARD RESULT 2024

MP BOARD RESULT 2024 :- माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा 10 वी और 12 वी का परीक्षा परिणाम कल दिनांक 24 अप्रैल को शाम 4 बजे जारी कर दिया था | जिसमे हम आपको 10 वी के टॉप टेन विद्यार्थियों के बारे में बताने जा रहे है |

The MP Board has released the **MP BOARD RESULT 2024** for the 10th grade and 12th grade examinations. The results were announced on April 24th at 4 PM. In this article, we will provide information about the top ten students in the 10th grade.

यह भी पढ़े :- MP BOARD 10TH/12TH RESULT :- इन वेबसाइट पर देखे अपना रिजल्ट

MP BOARD RESULT 2024 10TH TOPPER :- ये है मध्यप्रदेश के टॉप टेन विद्यार्थी

RANKSTUDENT NAMESCHOOL NAMEMARKS (OUT OF 500)
1Ms Anushka AgarwalGyan Jyoti English Medium H.S. School, Nainpur, Mandala495
2Ms Rekha RebariSha. Uma. Excellent School Madhav Nagar Katni493
3Ms Ishmita TomarVivekanand National School U.M.V., Susaner, Agar Malwa493
4Ms Sneha PatelIndian Excellence School Ward no. 10 Anantpur, Huzur Rewa493
5Shri Saurabh SinghSh. U.M.V., Bihara, Satna492
6Ms Soumya SinghShri Arvind Bal Vidya Mandir High School, Mahsuwa, Rewa.491
7Ms Joyal RaghuvanshiDolphin The School of Wisdom High School, Ganjbasoda, Vidisha.491
8Ms Ankita UrmaliyaSaraswati H.S. School, Ganganagar, Jabalpur.491
9Ms Khushboo KumariGyan Jyoti English Medium H.S. School, Nainpur, Mandla.491
10Ms Pragati AsatiSha. Ideal daughter-in-law. Uma. School of Excellence, Damoh490
MP 10TH TOP TEN STUDENT 2024

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने हाल ही में कक्षा 10वीं बोर्ड परीक्षा 2024 के परिणाम जारी किए हैं। हाई स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा, 5 फरवरी से 28 फरवरी, 2024 तक आयोजित की गई। इस साल, बोर्ड के नतीजों में नियमित उम्मीदवारों के लिए 58.10% और स्व-अध्ययन वाले उम्मीदवारों के लिए 13.26% की उत्तीर्ण दर दिखाई गई। यह परीक्षा 54.35% नियमित लड़कों और 61.88% नियमित लड़कियों द्वारा सफलतापूर्वक उत्तीर्ण की गई।

MP BOARD RESULT 2024 10TH TOPPER :- ये है मध्यप्रदेश के टॉप टेन विद्यार्थी

MP BOARD 10TH/12TH RESULT :- इन वेबसाइट पर देखे अपना रिजल्ट

MP BOARD 10TH/12TH RESULT 2024

MP BOARD 10TH/12TH RESULT 2024 :- मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने एमपी बोर्ड परिणाम 2024 की तारीख और समय की घोषणा कर दी है। एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के नतीजे आज , 24 अप्रैल 2024 को शाम 4 बजे घोषित किए जाएंगे। जारी आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के नतीजे शाम 4 बजे घोषित किए जाएंगे। उपलब्ध विवरण के अनुसार इस वर्ष 16 लाख से अधिक छात्र एमपी बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए उपस्थित हुए हैं।

यह भी पढ़े :- 5 वी एवं 8 वी का रिजल्ट जारी

https://mpbse.nic.in और MPBSE MOBLIE APPS पर घोषित करेगा। छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे नतीजे देखने के लिए अपने एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के एडमिट कार्ड अपने पास तैयार रखें। एमपी बोर्ड परिणाम की जांच करने और मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को लॉगिन लिंक में एमपीबीएसई रोल नंबर और एप्लिकेशन आईडी का उपयोग करके लॉगिन करना होगा।

MP BOARD 10TH/12TH RESULT 2024:- ऐसे देखे अपना रिजल्ट

एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के नतीजे ऑनलाइन उपलब्ध होंगे। जो छात्र एमपीबीएसई परीक्षा के लिए उपस्थित हुए हैं, वे नीचे दिए गए चरणों का पालन करके परिणाम देख सकते हैं। 

  • चरण 1: एमपी बोर्ड की https://mpbse.nic.in वेबसाइट और MPBSE MOBLIE APPS पर जाएं
  • चरण 2: एमपी बोर्ड रिजल्ट पोर्टल पर क्लिक करें
  • चरण 3: एमपी बोर्ड 10वीं/12वीं रोल नंबर और आवेदन संख्या का उपयोग करके लॉगिन करें
  • चरण 4: एमपी बोर्ड मार्कशीट प्रदर्शित की जाएगी
  • चरण 5: आगे के संदर्भ के लिए मार्कशीट डाउनलोड करें

यह भी पढ़े :- 10 वी पास के लिए सरकारी नौकरी , अभी करे अप्लाई

MP BOARD 10TH/12TH RESULT 2024:- इन वेबसाइट पर देखे अपना रिजल्ट

MP BOARD 10TH/12TH RESULT :- इन वेबसाइट पर देखे अपना रिजल्ट

MP BOARD 10th /12 th Result Declared Today

MP BOARD RESULT 2024

MP BOARD 10th /12 th Result Declared Today:- MP board 10th /12th का रिजल्ट आज शाम 4 बजे जारी किया जाने वाला है। विद्यार्थी इस वेबसाइट के माध्यम से अपना रिजल्ट देख सकते है। अभी तक बोर्ड की जानकारी के हिसाब से 25 अप्रैल को रिजल्ट जारी होने की संभावना जताई जा रही थी परंतु लेटेस्ट जानकारी के हिसाब से mpboard द्वारा रिजल्ट को आज यानि 24 अप्रैल को शाम 4 बजे के बाद रिजल्ट को पोर्टल पर पुर्णतः अपलोड कर देगा |

यह भी पढ़े :- 5 वी एवं 8 वी का रिजल्ट जारी

MP BOARD 10th /12 th Result Declared Today:- इस वेबसाइट पर देख सकते है रिजल्ट

यह भी पढ़े :- MP BOARD RESULT 2024 : इन वेबसाईट पर आएगा रिजल्ट

MP BOARD 10th /12 th Result Declared Today :- मोबाइल पर देखे अपना रिजल्ट

Google Play Store पर MPBSE MOBLIE APPS अथवा MP MOBILE APP DOWNLOAD करे एवं Know Your Result का चयन करने के बाद अपना अनुक्रमांक (Roll Number) तथा आवेदन क्रमांक (Application Number प्रविष्ट (Submit) कर परीक्षा परिणाम ज्ञात करे|

यह भी पढ़े :- 10 वी पास के लिए सरकारी नौकरी , अभी करे अप्लाई

MP BOARD 10th /12 th Result Declared Today

MP BOARD RESULT 2024: कल 4 बजे जारी किया जाएगा परिणाम

MP BOARD RESULT 2024

MP BOARD RESULT 2024 :- MP board 10th /12th का रिजल्ट बहुत ही जल्दी जारी किया जाने वाला है। विद्यार्थी इस वेबसाइट के माध्यम से अपना रिजल्ट देख सकते है। अभी तक बोर्ड की जानकारी के हिसाब से 25 अप्रैल को रिजल्ट जारी होने की संभावना जताई जा रही थी परंतु लेटेस्ट जानकारी के हिसाब से mpboard द्वारा रिजल्ट को कल यानि 24 अप्रैल को शाम 4 बजे के बाद रिजल्ट को पोर्टल पर पुर्णतः अपलोड कर देगा |

इस साल mp board के करीब 16 लाख विद्यार्थियों को रिजल्ट को लेकर काफी इन्तेजार है। जिसमे छात्र की संख्या 9,92,101 तथा छात्राओ की संख्या 7,48,238 बताई जा रही है। कक्षा 10 वी में 515762 छात्र एवं 476339 छात्राएं परीक्षा में शामिल हुए थे। तथा कक्षा 12 वी में 386878 छात्र एवं 361360 छात्राएं शामिल हुए थे।
इन परीक्षाओं हेतु पूरे प्रदेश में 7,501 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे जिसमे 5 फरवरी से लेकर 5 मार्च तक 10 वी एवं 12 वी की परीक्षाएं सम्पन्न करायी गयी।

यह भी पढ़े :- 5 वी एवं 8 वी का रिजल्ट जारी

MP BOARD RESULT 2024:- प्रेस विज्ञप्ति

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित हाईस्कूल, हायर सेकेंडरी एवं विध्यालय पूर्व शिक्षा में डिप्लोमा (डी.पी.एस.ई.) मुख्य परीक्षा 2024 के परीक्षा परिणाम दिनांक 24/04/2024 को अपरान्ह 4.00 बजे माध्यमिक शिक्षा मंडल मुख्यालय के सभाग्रह में घोषित किये जा रहे है | मंडल द्वारा विभिन्न पोर्टल के माध्यम से परीक्षा परिणाम ज्ञात करने की सुविधा उपलब्ध कराई गयी है |

MP BOARD RESULT 2024 :- इन वेबसाइट पर देखे रिजल्ट

यह भी पढ़े :- 10 वी पास के लिए सरकारी नौकरी , अभी करे अप्लाई

MP BOARD RESULT 2024:- MOBILE APPS पर परिणाम प्राप्त करने के लिए –

Google Play Store पर MPBSE MOBLIE APPS अथवा MP MOBILE APP DOWNLOAD करे एवं Know Your Result का चयन करने के बाद अपना अनुक्रमांक (Roll Number) तथा आवेदन क्रमांक (Application Number प्रविष्ट (Submit) कर परीक्षा परिणाम ज्ञात करे

यह भी पढ़े :- MP BOARD RESULT 2024 : इन वेबसाईट पर आएगा रिजल्ट

MP BOARD RESULT 2024: कल 4 बजे जारी किया जाएगा परिणाम

5 वी एवं 8 वी का रिजल्ट जारी

राज्य शिक्षा केंद्र मध्यप्रदेश द्वारा 5 वी एवम 8 वी का रिजल्ट जारी कर दिया गया है । आप इस लिंक के माध्यम अपना रिजल्ट देख सकते है।

यह भी पढ़े:- MP BOARD RESULT 2024 : इन वेबसाईट पर आएगा रिजल्ट

5 वी एवं 8 वी का रिजल्ट जारी:- यहाँ देखे अपना रिजल्ट

https://www.rskmp.in/BoardExam/Result24/StudentResult.aspx

5 वी एवं 8 वी का रिजल्ट जारी

MP BOARD RESULT 2024 : इन वेबसाईट पर आएगा रिजल्ट

MP BOARD RESULT 2024

MP BOARD RESULT 2024 : इन वेबसाईट पर आएगा रिजल्टमाध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा आयोजित 10 वी एवम 12 की की बोर्ड परीक्षाओ का मूल्याकन का कार्य अंतिम चरण में होने के कारन आज दिनांक 20 अप्रैल को रिजल्ट घोषित नही किया जायेगा | 10 वी और 12 वी के विद्धार्थियो को लगभग और 1 सप्ताह [ 25 अप्रैल तक ] तक और इन्तजार करना पड सकता है |

माध्यमिक शिक्षा मंडल अपने अधिकारिक वेबसाइट पर रिजल्ट जारी किए जाने की तारीख व समय (Date Time) का ऐलान नोटिस जारी करके आधिकारिक तौर पर किया जाएगा।

यह भी पढ़े :- MP BOARD RESULT 2024 : ये तारीख को आएगा रिजल्ट

MP BOARD RESULT 2024  : इस वेबसाइट पर देखे रिजल्ट

www.mpbse.nic.in रिजल्ट देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !
www.mpresults.nic.in रिजल्ट देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !

यह भी पढ़े :- 10 वी पास के लिए सरकारी नौकरी , अभी करे अप्लाई

MP BOARD RESULT 2024 : इन वेबसाईट पर आएगा रिजल्ट

UP Board Class 12th Results :- यहाँ चेक करे

UP Board Class 12th Results

UP Board Class 12th Results:-

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) दिव्यकांत शुक्ला जी शिक्षा विभाग, सचिव माध्यमिक शिक्षा परिषद (UP BOARD) प्रयागराज ने सोशल मीडिया के माध्यम से बताया कि उत्तर प्रदेश बोर्ड कक्षा 12 और कक्षा 10 का परिणाम 20 अप्रैल 2024 को 02 बजे एक साथ जारी किया जाएगा। अपराह्न.. परिणाम जारी होने के साथ-साथ कुल उत्तीर्ण उम्मीदवारों का प्रतिशत और टॉपर्स की सूची भी जारी की जाएगी, इस वर्ष कुल 25,77,997 उम्मीदवार यूपीबोर्ड परिणाम 2024 में नामांकित हैं।

यह भी पढ़े :- UP Board High School 2024 Results Declared : Check Here

UP Board Class 12th Results :- कब आएगा रिजल्ट

सचिव माध्यमिक शिक्षा परिषद (UP BOARD) प्रयागराज ने सोशल मीडिया के माध्यम से बताया कि उत्तर प्रदेश बोर्ड कक्षा 12 और कक्षा 10 का परिणाम 20 अप्रैल 2024 को 02 बजे एक साथ जारी किया जाएगा।

UP Board Class 12th Results:- इस वेबसाइट पर देखे अपना रिजल्ट

UP Class 12th Result:-

upmsp.edu.in

upresults.nic.in

यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट रिजल्ट 2024 कैसे डाउनलोड करें – Scrutiny Form 

इस वर्ष उत्तर प्रदेश बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा में कुल 25,77,997 छात्र पंजीकृत हुए थे, जिसका परिणाम 20 अप्रैल 2024 को दोपहर 02:00 बजे के बाद जारी किया जाएगा। परिणाम जारी होने के बाद जो भी छात्र किसी भी परीक्षा से असंतुष्ट हैं। विषय या समग्र परिणाम स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं और कॉपी दोबारा जांच करवा सकते हैं।

यह भी पढ़े :- MP BOARD RESULT 2024 : ये तारीख को आएगा रिजल्ट

UP Board Class 12th Results:- Compartment Exam

  • जिन 25,77,997 पंजीकृत छात्रों के परिणाम 20 अप्रैल 2024 को जारी किए जा रहे हैं, उनके लिए कंपार्टमेंट या दोबारा परीक्षा भी एक विकल्प है, यदि वे किसी विषय में फेल हैं या किसी विषय की दोबारा परीक्षा देना चाहते हैं, तो वे कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • नोट: इसकी पूरी गाइडलाइन रिजल्ट जारी होने के बाद जारी की जाती है, कितने विषयों में कंपार्टमेंट भर सकते हैं, कौन आवेदन कर सकता है आदि जानकारी रिजल्ट जारी होने के बाद कंपार्टमेंट परीक्षा की नियम-पुस्तिका में देखें।

यह भी पढ़े :- 10 वी पास के लिए सरकारी नौकरी , अभी करे अप्लाई

UP Board Class 12th Results :- यहाँ चेक करे

Kia Sonet का कारोबार ठप करने आयी Mahindra की ये लक्जरी कार, बेहतरीन माइलेज के साथ दमदार इंजन, जाने कीमत

Mahindra XUV 3XO

महिंद्रा मोटर्स अपने दमदार इंजन वाली धाकड़ गाड़ियों के लिए जानी जाती है जो की आये दिन अपने ग्राहकों के लिए एक से बढ़ कर एक कार मार्केट में पेश करते रहती है इसी होड़ में महिंद्रा मोटर्स ने फिर अपने ग्राहकों के लिए अपनी लोकप्रिय कार नई Mahindra XUV 3XO मार्केट में पेश कर रही है , जिसमे शक्तिशाली इंजन और एडवांस फीचर्स दिए गए है, आईये जाने पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक।

यह भी पढ़े :-MP BOARD 10TH/12TH RESULT UPDATE :- यहाँ चेक करे अपना रिजल्ट

Mahindra XUV 3XO का पॉवरफुल इंजन

Mahindra XUV 3XO का पॉवरफुल इंजन की बात की जाये टो की हुड के तहत, न्यू XUV 3XO को समान 1.2-लीटर टर्बो-पेट्रोल और 1.5-लीटर डीजल इंजन के साथ-साथ 1.5-लीटर GDi टर्बो मिल के साथ पेश किए जाने की उम्मीद है। इस दमदार इंजन को 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है।

Mahindra XUV 3XO की कीमत

Mahindra XUV 3XO की कीमत की बात की जाये तो महिंद्रा XUV 3XO की कीमत 9.00 लाख रुपये से 15.00 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच होने की उम्मीद है। और वही बात की जाए इस कार के मुकाबले की तो इस कार का मुकाबला Maruti Brezza, Hyundai Venue, Kia Sonet facelift, Tata Nexon, Nissan Magnite, और Renault Kiger जैसी कारो से किया जा रहा है |

यह भी पढ़े :- 10 वी पास के लिए सरकारी नौकरी , अभी करे अप्लाई

Mahindra XUV 3XO कब लॉन्च होगी

Mahindra XUV 3XO बात की जाये इस कर के लांच होने की तो ये कार भारत में मई 2024 में लॉन्च होने की संभावना है।

Mahindra XUV 3XO Car Specifications

PriceRs. 9.00 Lakh onwards
BodyStyleCompact SUV
Unveil Date29 Apr 2024
Mahindra XUV 3XO Car Specifications

Mahindra XUV 3XO के स्टैंडर्ड फीचर्स

नई XUV 3XO में कॉस्मेटिक अपडेट में नए फ्रंट और रियर बंपर, संशोधित एलईडी हेडलैंप और टेललाइट्स और नए अलॉय व्हील का एक सेट शामिल हो सकता है। अंदर, मॉडल को एक बड़ी टचस्क्रीन यूनिट, दोबारा काम किया गया सेंटर कंसोल, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, नया फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील, इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक और नए एसी वेंट के रूप में अपडेट प्राप्त हो सकता है।

Mahindra XUV 3XO variants

नई XUV 3XO पांच वेरिएंट्स W2, W4, W6, W8 और W8(O) में उपलब्ध हो सकती है।

यह भी पढ़े :- पड़ोसियों ने देर रात को बजाया तेज म्यूजिक तो शख्स ने ड्रोन से चला दिए पटाखे और रॉकेट

Kia Sonet का कारोबार ठप करने आयी Mahindra की ये लक्जरी कार, बेहतरीन माइलेज के साथ दमदार इंजन, जाने कीमत

अगर आपका भी डेटा हो गया है डिलिट तो यहा से करे फ्री मे रिकवर

If you have lost your data and need to recover it for free, follow the steps provided here.

टेक्नोलाजी के इस आधुनिक युग मे भी मानव जीवन का आधार मोबाईल फोन और इंटरनेट पर निर्भर हो चुका है! अगर मोबाईल फोन मे से कोई किमती डेटा डिलिट हो गया है तो उसे खोज पाना बहुत ही मुश्किल साबित होता है! हम आपको बतायेगे कि ऐसे हालत मे फोन अथवा मेमोरी कार्ड का डेटा आप खुद ही मोबाईल या इंटरनेट के सहायता से आसानी से रिकवर कर सकते है! मोबाईल से डिलीट किए गए फाइल्स और फ़ोटोज़ रिकवरी कई बार मुश्किकिल हो सकता है. लेकिन कुछ तरीक़े हैं जिसे फ़ॉलो करके आप अपना डेटा वापस पा सकते हैं. इसके लिए पहले तो आपको बैकअप तलाशना होगा. अगर बैकअप मिल गया तो डेटा मिल गया, लेकिन बैकअप में डेटा नहीं मिला तो आपको डेटा रिकवरी टूल यूज करना पड़ सकता है.

यह भी पढ़े :- MP BOARD 10TH/12TH RESULT UPDATE :- यहाँ चेक करे अपना रिजल्ट

अगर आपका भी डेटा हो गया है डिलिट तो यहा से करे फ्री मे रिकवर: डेटा रिकवर करने के लिये इंटरनेट पर बहुत सारे टूल साफ्टवेयर उपलब्ध है जिसमे से कुछ फ्री सर्विस पेक वाले है जो एक बार मे 2 जीबी तक का डेटा फ्री मे रिकवर कर सकते है !कुछ आसान स्टेप के माध्यम से डेटा रिकवर, सबसे पहले गूगल ब्राउजर को खोले उसके बाद सर्च बार पर https://www.ibeesoft.com/ सर्च करे!

इसके बाद इन बहुत सारे विकल्प मे से अपनी जरुरत के हिसाब से साफ्टवेयर को समझ के डाउनलोड करे

यह भी पढ़े :- किसानों के लिए खुशखबरी: किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग दे रहा है सब्सिडी में सिंचाई उपकरण जल्दी करे अप्लाई

  • Online SD Card Recovery
  • Fix iMessage Pictures Not Loading
  • HDD Data Recovery
  • Find Deleted Files Free
  • Undelete Command
  • Unformatted USB Flash Drive
  • Recover Files from Pendrive
  • Undelete permanently deleted files in Windows 10
  • Data Recovery for Windows
  • File recovery after loss
  • Data Recovery for Mac
  • Recover files on macOS
  • iPhone Data Recovery
  • Retrieve files on iPhone
  • Free Data Recovery
  • Restore data for free
  • साफ्टवेयर डाउनलोड करने के लिये क्लिक करे!

यह भी पढ़े :- 10 वी पास के लिए सरकारी नौकरी , अभी करे अप्लाई

यह भी पढ़े :- पड़ोसियों ने देर रात को बजाया तेज म्यूजिक तो शख्स ने ड्रोन से चला दिए पटाखे और रॉकेट

अगर आपका भी डेटा हो गया है डिलिट तो यहा से करे फ्री मे रिकवर

किसानों के लिए खुशखबरी: किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग दे रहा है सब्सिडी में सिंचाई उपकरण जल्दी करे अप्लाई

किसानों के लिए खुशखबरी: किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग दे रहा है सब्सिडी में सिंचाई उपकरण जल्दी करे अप्लाई:- किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग द्वारा सिंचाई उपकरणों हेतु निम्नलिखित योजनाओं अंतर्गत सिंचाईयों उपकरणों हेतु दिनांक 8 अप्रैल 2024 से 15 मई 2024 तक पोर्टल पर कृषक द्वारा अपने आवेदन प्रस्तुत कर सकेंगे प्रस्ताव आवेदनों में से लक्ष्य के विरुद्ध ऑनलाइन लॉटरी संपादित की जाएगी जिसकी सूचना प्रत्येक से पोर्टल पर दी जाएगी

यह भी पढ़े :- पड़ोसियों ने देर रात को बजाया तेज म्यूजिक तो शख्स ने ड्रोन से चला दिए पटाखे और रॉकेट

लक्ष्य का विवरण:-

  1. प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना माइक्रो इरिगेशन- स्प्रिंकलर सेट, ड्रिप सिस्टम
  2. राष्ट्रीय मिशन ऑन एडिबल ऑयल तिलहन– स्प्रिंकलर सेट, पंप सेट (डीजल/विद्युत) ,पाइपलाइन सेट
  3. खाद एवं पोषण सुरक्षा दलहन स्प्रिंग – स्प्रिंकलर सेट ,पाइपलाइन सेट ,पंप सेट (डीजल/विद्युत)
  4. खाद्य एवं पोषण सुरक्षा गेहूं- स्प्रिंकलर सेट पाइपलाइन सेट , पंप सेट[डीजल / विद्युत], रेन गन सिस्टम
  5. खाद्य सुरक्षा खाद एवं पोषण सुरक्षा टरफा- स्प्रिंकलर सेट,पाइपलाइन
  6. खाद एवं पोषण सुरक्षा धान – पाइपलाइन सेट, पंप सेट[डीजल / विद्युत]
  7. बुंदेलखंड विशेष पैकेज दलहन – स्प्रिंकलर सेट, पाइपलाइन सेट , पंप सेट[डीजल / विद्युत]

यह भी पढ़े :- Toyota Innova का कारोबार ठप करने आयी Mahindra की ये लक्जरी कार, 18kmpl माइलेज के साथ दमदार इंजन, जाने कीमत

ई-कृषि यंत्र अनुदान पोर्टल पर आवेदन के लिए आधार ऑथेंटिकेशन की केवाईसी फिंगरप्रिंट L1 पंजीकृत डिवाइस ही क्रियाशील है
समस्त कृषको को सूचित किया जाता है कि जो किसान पूर्व से पोर्टल पर पंजीकृत है वह आधार ओटीपी के माध्यम से लॉगिन कर अपना आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं एवं नए कृषक को आवेदन करने से पूर्व बायोमेट्रिक आधार ऑथेंटिकेशन के माध्यम से पंजीयन करना होगा पंजीयन की प्रक्रिया पोर्टल पर प्रारंभ है|

पोर्टल संबंधित जानकारी हेतु वैकल्पिक संपर्क नंबर 87199-62442

कृषक का नवीन पंजीयन हेतु यहां पर क्लिक करें

पंजीकृत कृषक लोगिन करने हेतु यहां क्लिक करें

अनुदान प्राप्त करने की शर्तें

(केवल कृषक ही अनुदान प्राप्त करने हेतू पात्र होंगे अर्थात आवेदक के नाम भूमि होना आवश्यक होगा)

यह भी पढ़े :- हुंडई क्रेटा- किआ सेल्टोस -टाटा हैरियर और महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन के होश ठिकाने लगाने आ रही है Toyota की Mini-Fortuner

कृषि यंत्र एवं सिंचाई उपकरणों पर अनुदान कि ऑनलाइन डी.बी.टी. व्यवस्था के सम्बन्ध में दिशा निर्देश।

शासन के निर्देश

  • स्प्रिंकलर, ड्रिप सिस्टम, रेनगन, डीजल/विधुत पंप
    • समस्त वर्ग के कृषक जिनके पास स्वयं की भूमि हो वही पात्र होगे |
    • जिस कृषक द्वारा 7 वर्षो में सिंचाई उपकरण का लाभ लिया हैं वह कृषक पात्र नहीं होगा|
    • विधुत पंप हेतु कृषक के पास विधुत कनेक्शन होता अनिवार्य हैं|
  • पंजीयन उपरांत निर्धारित समयावधि में क्रय की गई सामग्री पर ही अनुदान देय होगा !

यह भी पढ़े :- 10 वी पास के लिए सरकारी नौकरी , अभी करे अप्लाई

  • इस आवेदन के 7 दिवस के अन्दर कृषक द्वारा निम्न अभिलेख ऑनलाइन अपलोड करने होंगे जिसके आधार पर क्रय कर स्वीकृति आदेश जारी होगा तथा कृषक सामग्री को क्रय कर सकेंगे।
    • आधार कार्ड की कॉपी
    • बैंक पासबुक के प्रथम पृष्ठ की कॉपी
    • सक्षम अधिकारी द्वारा जारी जाति प्रमाण पत्र (केवल अनुसूचित जाति एवं जनजाति के कृषक हेतु)
    • बी-1 की प्रति
    • बिजली कनेक्शन का प्रमाण (सिंचाई उपकरणों की स्थिति में)
    कृषक द्वारा ऑनलाइन प्रस्तुत अभिलेखों के आधार पर जिला अधिकारी द्वारा ऑनलाइन क्रय स्वीकृति आदेश जारी किया जायेगा।
  • क्रय स्वीकृति आदेश जारी होने के 20 दिवस में सामग्री का क्रय कर प्रकरण डीलर के माध्यम से निर्माता को प्रेषित किया जाना आवश्यक होगा।
  • आवेदन निरस्त होने के उपरांत आप को आगामी 6 माह तक आवेदन प्रस्तुत करने की पात्रता नहीं होगी ।
  • कृषक को सामग्री पर अनुदान का लाभ उसी स्थिति में प्राप्त होगा जब वह सामग्री हेतु अनुदान की पात्रता शर्तो की पूर्ती करते हों। पात्रता की विस्तृत शर्ते पोर्टल पर दी गई है।
  • चयनित डीलर के माध्यम से कृषक अपने अभिलेख के साथ-साथ देयक की प्रति एवं सामग्री के विवरण भी पोर्टल में दर्ज कराये।
  • एक बार डीलर का चयन किये जाने पर डीलर पुनः बदलना संभव नहीं होगा ।
  • योजनांतर्गत अपात्र कृषकों को सामग्री क्रय पर अनुदान का लाभ प्राप्त नहीं होगा । स्वयं की पात्रता सुनिश्चित करने के उपरांत ही कृषक सामग्री क्रय की कार्यवाही करें। अपात्र होने के बाद भी यदि आप सामग्री का क्रय करते है तो आपको अनुदान नही दिया जायेगा तथा विभाग इसके लिए उत्तरदायी नही होगा ।
  • डीलर को कृषक द्वारा यंत्र/सामग्री की राशि का भुगतान बैंक ड्राफ्ट, चेक, ऑनलाइन बैंकिंग के माध्यम से ही किया जाना होगा। नगद राशि स्वीकार नहीं की जायेगी।
  • डीलर के माध्यम से अभिलेख एवं देयक आदि पोर्टल पर अपलोड करने के 7 दिवस में विभागीय अधिकारी द्वारा सामग्री तथा अभिलेखों का भौतिक सत्यापन किया जायेगा। भौतिक सत्यापन में सभी अभिलेख उपयुक्त पाये जाने, क्रय अनुसार यंत्र/सामग्री उपयुक्त पाये जाने तथा योजना की शर्तो की पूर्ती उपयुक्त पाये जाने पर ही कृषक को अनुदान प्राप्त करने की पात्रता रहेगी।

यह भी पढ़े :- MP BOARD 10TH/12TH RESULT UPDATE :- यहाँ चेक करे अपना रिजल्ट

किसानों के लिए खुशखबरी: किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग दे रहा है सब्सिडी में सिंचाई उपकरण जल्दी करे अप्लाई

पड़ोसियों ने देर रात को बजाया तेज म्यूजिक तो शख्स ने ड्रोन से चला दिए पटाखे और रॉकेट

पड़ोसियों ने देर रात को बजाया तेज म्यूजिक तो शख्स ने ड्रोन से चला दिए पटाखे और रॉकेट :- सोशल मीडिया पर आये दिन कोई न कोई विडिओ वायरल हमेशा होते ही रहता है ऐसा ही एक विडियो हम आपके साथ शेयर कर रहे है जिसने एक पडोसी के देर रात को म्यूजिक बजाने से परेशान पडोसी ने उनको सबक सिखाने के लिए ड्रोन के सहायता से पटाखे और रॉकेट चला दिए | जिसका विडियो सोशल मीडिया प्लेटफार्म इंस्टाग्राम पर बहुत तेजी से वायरल हो रहा है|

यह भी पढ़े :- 10 वी पास के लिए सरकारी नौकरी , अभी करे अप्लाई

देर रात तेज म्यूजिक से शख्स हुआ परेशान:-

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो के कैप्शन के अनुसार, एक शख्स पड़ोसियों के शोर शराबे से परेशान हो गया था। दरअसल, पडोसी तेज आवाज में म्यूजिक बजा रहे थे। वीडियो में देखा जा सकता है कि रात का वक्त है। ऐसे मे शख्स ने गुस्से में उन पडोसियों को सबक सिखाने का फैसला लिया।
ड्रोन से छोड़े पटाखे और रॉकेट:
वायरल हो रहे वीडियो में आपको एक ड्रोन उड़ता हुआ दिखाई देगा। यह ड्रोन उसी शख्स ने उड़ाया था, जो अपने पड़ोसियों से परेशान था। उस ड्रोन में शख्स ने बहुत सारे पटाखे और रॉकेट रखे थे। ड्रोन हवा में उड़ने लगा और उस शख्स ने ड्रोन की मदद से पडोसियों पर पटाखों और रॉकेट से हमला कर दिया।

विडियो देखे :- https://www.instagram.com/reel/C5pyVCdLP0L/?utm_source=ig_web_copy_link&igsh=MzRlODBiNWFlZA==

यह भी पढ़े :- MP BOARD 10TH/12TH RESULT UPDATE :- यहाँ चेक करे अपना रिजल्ट

पड़ोसियों ने देर रात को बजाया तेज म्यूजिक तो शख्स ने ड्रोन से चला दिए पटाखे और रॉकेट

10 वी पास के लिए सरकारी नौकरी , अभी करे अप्लाई

आरपीएफ सब इंस्पेक्टर और आरपीएफ कांस्टेबल के पदों पर निकली भर्ती

RPF Constable / SI Recruitment 2024

आरपीएफ सब इंस्पेक्टर और आरपीएफ कांस्टेबल के पदों पर निकली भर्ती

पद का नाम :- आरपीएफ सब इंस्पेक्टर और आरपीएफ कांस्टेबल

कुल पदों की संख्या :- 4660 (आरपीएफ सब इंस्पेक्टर 452 और आरपीएफ कांस्टेबल 4208 )

संक्षिप्त जानकारी :- भारतीय रेलवे (रेलवे सुरक्षा बल आरपीएफ) ने कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर एसआई भर्ती 2024 जारी कर दी है। जो उम्मीदवार इस रेलवे आरपीएफ कांस्टेबल और एसआई भर्ती में रुचि रखते हैं वे 15 अप्रैल से 14 मई 2024 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। भर्ती पात्रता, पोस्ट के लिए अधिसूचना पढ़ें जानकारी, चयन प्रक्रिया, पीईटी विवरण, आयु सीमा, वेतनमान और अन्य सभी जानकारी।

यह भी पढ़े :-राम नवमी विशेष : प्राण प्रतिष्ठा के बाद पहली राम नवमी सदियों बाद सुनहरा दृश्य

Railway Protection Force (RPF)

RRB Railway RPF Constable & Sub Inspector SI Recruitment 2024

RPF SI 01/2024 & RPF Constable 02/2024 :  Short Details of Notification

Important DatesApplication Fee
Application Begin : 15/04/2024
Last Date for Apply Online : 14/05/2024
Last Date Online Payment : 14/05/2024
Correction Date: 15-24 May 2024
Exam Date: As per Schedule
Admit Card : Before Exam  
General / OBC / EWS : 500/-
SC / ST / PH : 250/-
All Category Female : 250/-
Correction Charge : 250/-
Pay the Exam Fee Through Debit Card, Credit Card,
Net Banking, UPI
Refund : After they Appear Stage I Exam. The fee
which is fixed for refund will be refunded.
RPF Constable / SI Recruitment 2024

यह भी पढ़े :-29 जून से प्रारंभ होगी बाबा अमरनाथ जी की यात्रा

RPF Constable / SI Recruitment 2024 में आयु सीमा :-

RPF Constable / SI Recruitment 2024 में बात करे आयु सीमा की तो

RPF Constable के पदो के लिए 18 से 28 वर्ष तक अप्लाई कर सकते है |

SI Recruitment 2024 के पदो के लिए 20 से 28 वर्ष तक अप्लाई कर सकते है |

RPF Constable / SI Recruitment 2024 आयु में छुट :- रेलवे सुरक्षा बल आरपीएफ भर्ती नियम 2024 के अनुसार आयु में अतिरिक्त छूट प्रदान की गयी है

यह भी पढ़े :-MP BOARD 10TH/12TH RESULT UPDATE :- यहाँ चेक करे अपना रिजल्ट

RPF Constable / SI Recruitment 2024 : Vacancy Details Total : 4660 Post

पद का नाम विज्ञापन संख्या पदों की संख्या RPF Constable / SI Recruitment 2024 शैक्षणिक योग्यता
RPF Constable CEN RPF 01/2024452भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी स्ट्रीम में स्नातक की डिग्री।
SI Recruitment 2024 CEN RPF 02/20244208 भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10वीं मैट्रिक परीक्षा उत्तीर्ण
RPF Constable / SI Recruitment 2024 : Vacancy Details Total : 4660 Post

यह भी पढ़े :-हुंडई क्रेटा- किआ सेल्टोस -टाटा हैरियर और महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन के होश ठिकाने लगाने आ रही है Toyota की Mini-Fortuner

RPF Constable / SI Recruitment 2024 Important Links

Apply OnlineClick Here
Download Notification (English)Constable | Sub Inspector
Download Notification (Hindi)Constable | Sub Inspector
Download Official Short NoticeClick Here
Download Short NoticeClick Here
Official WebsiteRPF Indian Railway Official Website

यह भी पढ़े :-Toyota Innova का कारोबार ठप करने आयी Mahindra की ये लक्जरी कार, 18kmpl माइलेज के साथ दमदार इंजन, जाने कीमत

10 वी पास के लिए सरकारी नौकरी , अभी करे अप्लाई

29 जून से प्रारंभ होगी बाबा अमरनाथ जी की यात्रा

29 जुन से 19 अगस्त तक चलेगी बाबा अमरनाथ जी की यात्रा

श्री अमरनाथ यात्रा 2024

सभी हिंदू देवताओं में से, भगवान शिव भक्तों के बीच अत्यधिक पूजनीय और लोकप्रिय हैं। पवित्र बर्फ लिंगम के दर्शन करने के लिए, भक्त जून-अगस्त के महीनों में कश्मीर हिमालय में स्थित पवित्र गुफा तीर्थ की कठिन वार्षिक तीर्थयात्रा करते हैं। पवित्र तीर्थस्थल का प्रबंधन श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) द्वारा किया जाता है, जिसे 2000 में जम्मू और कश्मीर राज्य विधानमंडल के एक अधिनियम द्वारा गठित किया गया था। माननीय उपराज्यपाल, केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर श्राइन बोर्ड के अध्यक्ष हैं।

श्राइन बोर्ड श्री अमरनाथजी यात्रा के बेहतर प्रबंधन, पवित्र तीर्थयात्रियों के लिए सुविधाओं के उन्नयन और उससे जुड़े और प्रासंगिक मामलों के लिए जिम्मेदार है। एक मुख्य कार्यकारी अधिकारी, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रतिष्ठित बोर्ड सदस्यों की सहायता से, बोर्ड अपने जनादेश को पूरा करने की दिशा में प्रयासरत है।

यह भी पढ़े :- MP BOARD 10TH/12TH RESULT UPDATE :- यहाँ चेक करे अपना रिजल्ट

अमरनाथ यात्रा 29 जून 2024 को शुरू होने वाली है, जो दक्षिण कश्मीर हिमालय के पहाड़ों के माध्यम से श्री अमरनाथ की पवित्र गुफा तीर्थ तक एक पवित्र यात्रा है। यह वार्षिक तीर्थयात्रा दूर-दूर से भक्तों को आकर्षित करती है जो पवित्र गुफा मंदिर के भीतर प्राकृतिक रूप से बने बर्फ के लिंगम के रूप में भगवान शिव के प्रति सम्मान व्यक्त करने आते हैं।
तीर्थयात्रा 52 दिनों तक चलेगी, जो 29 जून से शुरू होगी और 19 अगस्त को समाप्त होगी।

अमरनाथ यात्रा भारत के जम्मू और कश्मीर राज्य में स्थित अमरनाथ गुफा मंदिर की एक हिंदू तीर्थयात्रा है। यह गुफा हिमालय में 3,888 मीटर (12,756 फीट) की ऊंचाई पर स्थित है। यह यात्रा जुलाई या अगस्त के महीने में की जाती है, जब माना जाता है कि गुफा में प्राकृतिक बर्फ का जमाव एक शिवलिंग का आकार ले लेता है, जो हिंदू भगवान शिव का प्रतिनिधित्व करता है। अमरनाथ यात्रा भारत में सबसे लोकप्रिय तीर्थयात्राओं में से एक है, जिसमें हर साल 30 लाख से अधिक तीर्थयात्री गुफा के दर्शन के लिए आते हैं। यह यात्रा चुनौतीपूर्ण है, क्योंकि इसमें गुफा तक एक लंबी और कठिन यात्रा शामिल है। हालाँकि, कई हिंदुओं के लिए, यात्रा के आध्यात्मिक पुरस्कार प्रयास के लायक हैं।

यह भी पढ़े :-जम्मू & कश्मीर के गांदरबल जिले के सोनमार्ग में हुई बर्फबारी

श्री अमरनाथ यात्रा 2024 हेतु पंजीयन

श्री अमरनाथ यात्रा 2024 की यात्राओ को सुरक्षा की द्रष्टि से इस साल यात्रा पंजीयन अनिवार्य रूप से आवश्यक कर दिया गया है साथ ही श्री अमरनाथजी यात्रा 2024 के लिए आवश्यक स्वास्थ्य प्रमाण पत्र भी अनिवार्य कर दिया गया है जिसे बनवाने के लिए आपके राज्य के अधिसूचित डाक्टर से बनाया जा सकता है ! पंजीयन हेतु श्री अमरनाथ जी की आधिकारिक वेबसाइट https://www.jksasb.nic.in/index.html पर जाकर यात्रा पंजीयन हेतु आवश्यक निर्देशों का पालन करके पंजीयन किया जा सकता है ! पंजीयन करने हेतु 2 माध्यम दिए गये है जिसमे आप ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों प्रकार से पंजीयन करवा सकते है पंजीयन हेतु यात्री को आवश्यक रुप से स्वयम को उपस्थित होना अनिवार्य है ! यात्री पंजीयन हेतु श्री अमरनाथ जी की आधिकारिक वेबसाइट से बैंक की सूची अनुसार नामित बैंक से जाकर ऑनलाइन पंजीयन करवा सकते है, पंजीयन हेतु यात्री को स्वास्थ्य प्रमाण पत्र आवश्यक रूप से लेकर जाना अनिवार्य है ! ऑफलाइन पंजीयन हेतु यात्री को यात्रा कैंप में ये सुविधाए प्रदान की जाएगी जिसमे यात्री को थोडा समय लग सकता है !

यह भी पढ़े :- हुंडई क्रेटा- किआ सेल्टोस -टाटा हैरियर और महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन के होश ठिकाने लगाने आ रही है Toyota की Mini-Fortuner

श्री अमरनाथ यात्रा 2024 हेतु आयु सीमा

श्री अमरनाथ यात्रा 2024 हेतु आयु सीमा की बात करे तो

क) यात्रियों हेतु 13 वर्ष से कम और 70 वर्ष से अधिक आयु नही होनी चाहिये ।
ख) 6 सप्ताह से अधिक की गर्भावस्था वाली किसी भी महिला को यात्रा 2024 के लिए पंजीकृत नही किया जायेगा

श्री अमरनाथ यात्रा 2024 हेतु मार्ग

अमरनाथ गुफा तक जाने के दो मुख्य मार्ग हैं: पहलगाम मार्ग और बालटाल मार्ग। पहलगाम मार्ग लंबा है, लेकिन कम खड़ी भी है। बालटाल मार्ग छोटा है, लेकिन तीव्र भी है।यात्रा आमतौर पर समूह में की जाती है, क्योंकि यह यात्रा करने का सबसे सुरक्षित तरीका है। ऐसी कई ट्रैवल एजेंसियां हैं जो समूह यात्रा यात्राएं आयोजित करती हैं। अमरनाथ यात्रा शारीरिक और मानसिक रूप से कठिन यात्रा है। हालाँकि, जो लोग प्रयास करने के इच्छुक हैं, उनके लिए यात्रा एक गहरा फायदेमंद अनुभव हो सकती है।

यह भी पढ़े :- हनुमान जन्मोत्सव पर खास संयोग, भक्तो पर होगी हनुमान जी विशेष कृपा

श्री अमरनाथ यात्रा 2024 हेतु आवश्यक लिंक

The advance registration shall commence from 15th April, 2024

Compulsory Health Certificate (CHC) For Yatra 2024 in Hindi

Compulsory Health Certificate (CHC) for Yatra 2024 in English

State/UT wise List of Doctors/Institutions authorised to issue Compulsory Health Certificate (CHC) for Yatra 2024

State Wise List of Designated Bank Branches for Advance Registration 2024

Guidelines For Advance Registration for Yatra 2024

Guidelines for Group Registrations 2024

Application Form For Group and NRI / Ex-India Pilgrims 2024

Procedure for NRI / Ex india Pilgrims / Foreign Nationals for Yatra 2024

29 जून से प्रारंभ होगी बाबा अमरनाथ जी की यात्रा

हुंडई क्रेटा- किआ सेल्टोस -टाटा हैरियर और महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन के होश ठिकाने लगाने आ रही है Toyota की Mini-Fortuner

Toyota Mini-Fortuner कीमत, लॉन्च की तारीख, इंजन, स्पेसिफिकेशन

टोयाटो मोटर्स अपने लग्जरी गाडियों के लिए विश्व प्रसिध्द है! टोयोटा मिनी फॉर्च्यूनर के साथ, टोयोटा का लक्ष्य ग्राहकों के व्यापक स्पेक्ट्रम को आकर्षित करना है, जिसमें शहरी निवासी जो दैनिक आवागमन के लिए एक स्टाइलिश लेकिन व्यावहारिक एसयूवी चाहते हैं, साथ ही ऑफ-रोड क्षमताओं को चाहने वाले साहसिक उत्साही भी शामिल हैं। आईये जाने पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक।

यह भी पढ़े :- Toyota Innova का कारोबार ठप करने आयी Mahindra की ये लक्जरी कार, 18kmpl माइलेज के साथ दमदार इंजन, जाने कीमत

Toyota Mini-Fortuner launch Update:-

अत्यधिक प्रतिस्पर्धी भारतीय एसयूवी बाजार में अपनी पकड़ मजबूत करने और फॉर्च्यूनर और हिलक्स पिकअप ट्रक जैसी मजबूत एसयूवी की लोकप्रियता को बढ़ाने के लिए, जापानी वाहन निर्माता टोयोटा ने अपनी लोकप्रिय फॉर्च्यूनर एसयूवी का एक छोटा संस्करण – ‘मिनी फॉर्च्यूनर’ पेश करने की योजना बनाई है। ‘. इस रणनीतिक कदम के साथ, टोयोटा का लक्ष्य अपने प्रमुख मॉडल, फॉर्च्यूनर की सफलता का लाभ उठाते हुए, भारतीय ऑटोमोटिव परिदृश्य में कॉम्पैक्ट एसयूवी की बढ़ती मांग को पूरा करना है।

यह भी पढ़े :- यातायात नियम तोड़ने वालो के होगे लायसेंस निरस्त

Toyota Fortuner की आधी कीमत पर लॉन्च होगी Toyota Mini-Fortuner

टोयोटा की मिनी-फॉर्च्यूनर, एक बजट-अनुकूल एसयूवी, बाजार में हलचल मचाने के लिए पूरी तरह तैयार है। 2025 तक भारतीय तटों पर पहुंचने से पहले थाईलैंड में लॉन्च होने की उम्मीद है, यह अधिक लागत प्रभावी प्लेटफॉर्म पर टोयोटा की प्रसिद्ध विश्वसनीयता का वादा करता है। हिलक्स चैंप से प्रेरणा लेते हुए, सर्कुलर हेडलैंप और सी-आकार के डीआरएल जैसे मजबूत डिजाइन संकेतों की आशा करें। हुड के तहत, विकल्पों में 2.4 से 2.8 लीटर तक के डीजल इंजन और 2.7-लीटर पेट्रोल इंजन शामिल हैं। लगभग 25 लाख रुपये की अनुमानित कीमत के साथ, यह टोयोटा के लाइनअप में अंतर को पाटते हुए, महिंद्रा स्कॉर्पियो एन को टक्कर देने के लिए तैयार है।

यह भी पढ़े :-जम्मू & कश्मीर के गांदरबल जिले के सोनमार्ग में हुई बर्फबारी

Toyota Mini-Fortuner:-

टोयोटा अपने प्रसिद्ध फॉर्च्यूनर का एक छोटा, बजट-अनुकूल संस्करण पेश करके अपनी एसयूवी रेंज को व्यापक बनाने की तैयारी कर रही है, जिसे उपयुक्त रूप से ‘मिनी फॉर्च्यूनर‘ कहा जाता है। इस साल के अंत में बाजार में आने की उम्मीद है, इस नई एसयूवी को शुरुआत में थाईलैंड में पेश किया जाएगा, 2025 तक भारतीय लॉन्च की संभावित योजना है।

Toyota Mini-Fortuner के स्टैंडर्ड फीचर्स

Toyota Mini-Fortuner के स्टैंडर्ड फीचर्स के बारे में बात की जाए तो आपको इस कार में फीचर्स के तौर पर कई आधुनिक फीचर्स दिए गए है, कॉम्पैक्ट फॉर्च्यूनर का निर्माण टोयोटा के नवीनतम IMV 0 लैडर फ्रेम प्लेटफॉर्म पर किए जाने की उम्मीद है, जो अधिक लागत प्रभावी होने के साथ-साथ विश्वसनीयता और मजबूती के ब्रांड के विशिष्ट मानकों को बनाए रखने के लिए इंजीनियर किया गया है। यह प्लेटफ़ॉर्म मौजूदा IMV प्लेटफ़ॉर्म से प्रगति का प्रतीक है, जो फॉर्च्यूनर, हिलक्स और इनोवा जैसे लोकप्रिय टोयोटा मॉडलों का आधार है। उम्मीद है कि मिनी फॉर्च्यूनर हिलक्स चैंप पिकअप के साथ डिजाइन संकेत और फीचर्स साझा करेगा, जो पहले से ही थाईलैंड और इंडोनेशिया में उपलब्ध है।

यह भी पढ़े :- MP BOARD 10TH/12TH RESULT UPDATE :- यहाँ चेक करे अपना रिजल्ट
Toyota Mini-Fortuner की बेहतरीन डिजाईन

मजबूत सौंदर्य पर जोर देने के साथ, मिनी-फॉर्च्यूनर हिलक्स चैंप से रेट्रो डिजाइन तत्वों को अपना सकता है, जिसमें गोलाकार हेडलैंप, सी-आकार के डीआरएल और एक प्रमुख स्किड प्लेट वाला मजबूत बम्पर शामिल है। अंदर, हिलक्स चैंप के समान समानताएं अपेक्षित हैं, जैसे बड़े टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और तकनीकी सुविधाओं की एक विस्तारित श्रृंखला।

Toyota Mini-Fortuner का इंजन

Toyota Mini-Fortuner  के पॉवरफुल इंजन की बात करे तो आपको इस कार में काफी मजबूत इंजन दिया जा रहा है जो की  IMV 0 प्लेटफॉर्म 2.4 से 2.8 लीटर तक के डीजल इंजन के साथ-साथ भारत में वर्तमान में फॉर्च्यूनर में उपयोग किए जाने वाले 2.7-लीटर पेट्रोल इंजन को समायोजित कर सकता है। यह बहुमुखी प्रतिभा टोयोटा को विभिन्न बाज़ार प्राथमिकताओं और उत्सर्जन नियमों को पूरा करने में सक्षम बनाती है।

यह भी पढ़े :- हनुमान जन्मोत्सव पर खास संयोग, भक्तो पर होगी हनुमान जी विशेष कृपा

Toyota Mini-Fortuner की भारत में लांच होने की सम्भावनाये

Toyota Mini-Fortuner की भारत में लांच होने की सम्भावनाओ की बात की जाये तो ये कार 2025 तक भारतीय लॉन्च की संभावित योजना है।

कॉम्पैक्ट फॉर्च्यूनर टोयोटा की भारतीय लाइनअप में इनोवा क्रिस्टा और पूर्ण आकार की फॉर्च्यूनर के बीच के अंतर को संबोधित कर सकता है, जो एसयूवी उत्साही लोगों के लिए अधिक सुलभ विकल्प प्रदान करेगा। कुछ क्षेत्रों में फॉर्च्यूनर की ऑन-रोड कीमतें 60 लाख रुपये से ऊपर बढ़ने के साथ, मिनी फॉर्च्यूनर की कीमत 25 लाख रुपये के आसपास हो सकती है, जो इसे महिंद्रा स्कॉर्पियो एन के सीधे प्रतिद्वंद्वी के रूप में पेश करेगी।

हुंडई क्रेटा- किआ सेल्टोस -टाटा हैरियर और महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन के होश ठिकाने लगाने आ रही है Toyota की Mini-Fortuner

जम्मू & कश्मीर के गांदरबल जिले के सोनमार्ग में हुई बर्फबारी

सोनमार्ग : जम्मू-कश्मीर के गांदरबल जिले के सोनमार्ग में सोमवार शाम को बर्फबारी का एक नया दौर हुआ। बर्फबारी के कारण क्षेत्र के पर्यटक रिसॉर्ट्स और सड़कों की छतें ढक गईं। इस बीच, किश्तवाड़ जिला और इसके आसपास के क्षेत्र सोमवार को बारिश की चपेट में आ गए। श्रीनगर मौसम विज्ञान केंद्र ने सोमवार शाम को “कश्मीर डिवीजन के अधिकांश स्थानों पर गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश (ऊंचे इलाकों में हल्की बर्फबारी)” की भविष्यवाणी की थी।
मौसम विभाग ने अगले 4-6 घंटों में जम्मू संभाग में कई स्थानों पर बारिश की आशंका जताई है।

यह भी पढ़े :- Toyota Innova का कारोबार ठप करने आयी Mahindra की ये लक्जरी कार, 18kmpl माइलेज के साथ दमदार इंजन, जाने कीमत

यह भी पढ़े :- हनुमान जन्मोत्सव पर खास संयोग, भक्तो पर होगी हनुमान जी विशेष कृपा
यह भी पढ़े :- ऐसे घटाये गर्मी मे बिजली बिल, मध्यक्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने सुझाये कुछ कारगर तरीके

यह भी पढ़े :- MP BOARD 10TH/12TH RESULT UPDATE :- यहाँ चेक करे अपना रिजल्ट

यह भी पढ़े :- यातायात नियम तोड़ने  वालो के होगे लायसेंस निरस्त

जम्मू & कश्मीर के गांदरबल जिले के सोनमर्ग में हुई बर्फबारी

MP BOARD 10TH/12TH RESULT UPDATE :- यहाँ चेक करे अपना रिजल्ट

MP BOARD 10TH/12TH RESULT UPDATE

MP BOARD 10TH/12TH RESULT UPDATE :- MP board 10th /12th का रिजल्ट बहुत ही जल्दी जारी किया जाने वाला है। विद्यार्थी इस वेबसाइट के माध्यम से अपना रिजल्ट देख सकते है। अभी तक बोर्ड की जानकारी के हिसाब से 15 अप्रैल को रिजल्ट जारी होने की संभावना जताई जा रही थी परंतु लेटेस्ट जानकारी के हिसाब से mpboard रिजल्ट्स 20 अप्रेल के बाद ही जारी करेगा ऐसी संभावना है।
इस साल mp board के करीब 16 लाख विद्यार्थियों को रिजल्ट को लेकर काफी इन्तेजार है। जिसमे छात्र की संख्या 9,92,101 तथा छात्राओ की संख्या 7,48,238 बताई जा रही है। कक्षा 10 वी में 515762 छात्र एवं 476339 छात्राएं परीक्षा में शामिल हुए थे। तथा कक्षा 12 वी में 386878 छात्र एवं 361360 छात्राएं शामिल हुए थे।
इन परीक्षाओं हेतु पूरे प्रदेश में 7,501 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे जिसमे 5 फरवरी से लेकर 5 मार्च तक 10 वी एवं 12 वी की परीक्षाएं सम्पन्न करायी गयी।

यह भी पढ़े :- यातायात नियम तोड़ने वालो के होगे लायसेंस निरस्त

MP BOARD 10TH/12TH RESULT UPDATE :- इन वेबसाइट पर देखे रिजल्ट
www.mpbse.nic.in रिजल्ट देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !
www.mpresults.nic.in रिजल्ट देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !

यह भी पढ़े :- Toyota Innova का कारोबार ठप करने आयी Mahindra की ये लक्जरी कार, 18kmpl माइलेज के साथ दमदार इंजन, जाने कीमत

MP BOARD 10TH/12TH RESULT UPDATE:- कब जारी होगा रिजल्ट

MP BOARD 10TH/12TH RESULT UPDATES माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल के आधिकारिक वेबसाइट द्वारा अभी तक कोई आफिसियल जानकारी प्रदान नही की गयी है विद्यार्थियों से अनुरोध है की वे रिजल्ट हेतु बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट पर ही चेक करते रहे एवम धैर्य बनाये रखे !

यह भी पढ़े :- हनुमान जन्मोत्सव पर खास संयोग, भक्तो पर होगी हनुमान जी विशेष कृपा

MP BOARD 10TH/12TH RESULT UPDATE :- यहाँ चेक करे अपना रिजल्ट

यातायात नियम तोड़ने  वालो के होगे लायसेंस निरस्त

छतों/पेंट हाऊस में संचालित रेस्टोरेंट/बार आदि में भी अग्नि सुरक्षा प्रबंध सुनिश्चित कराये जायेंगे
कलेक्टर श्री आशीष सिंह की अध्यक्षता में बैठक सम्पन्न

इन्दौर : सोमवार, अप्रैल 15, 2024, 17:24 IST

इंदौर में बार-बार यातायात नियमों को तोड़ने वाले वाहन चालकों के लायसेंस निरस्त किये जायेगें। साथ ही छतों/ पेन्ट हाऊस में संचालित रेस्टोरेंट/बार आदि में भी अग्नि सुरक्षा प्रबंध सुनिश्चित कराये जायेंगे। इसके लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये है। 

यह भी पढ़े :- Toyota Innova का कारोबार ठप करने आयी Mahindra की ये लक्जरी कार, 18kmpl माइलेज के साथ दमदार इंजन, जाने कीमत

      कलेक्टर श्री आशीष सिंह की अध्यक्षता में आज कलेक्टर कार्यालय में टीएल बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में अपर कलेक्टर श्री गौरव बेनल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सिद्धार्थ जैन, अपर कलेक्टर श्रीमती सपना लोवंशी, श्री रोशन राय, श्री राजेन्द्र रघुवंशी तथा श्रीमती निशा डामोर सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे। बैठक में कलेक्टर श्री आशीष सिंह ने क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी को निर्देश दिये कि वे ऐसे वाहन चालकों की सूची तैयार करें जिनके द्वारा बार-बार यातायात नियमों का उल्लंघन किया जा रहा है। ऐसे वाहन चालकों के विरूद्ध कार्यवाही करते हुये ड्रायविंग लाइसेंस निरस्त किये जाये। निरस्ती के बाद लायसेंस परिवहन कार्यालय में अनिवार्य रूप से जमा करा लिया जाये।

यह भी पढ़े :- हनुमान जन्मोत्सव पर खास संयोग, भक्तो पर होगी हनुमान जी विशेष कृपा

      बैठक में कलेक्टर श्री आशीष सिंह ने कहा कि छतों/पेंट हाऊस में संचालित रेस्टोरेंट/बार आदि में भी अग्नि सुरक्षा प्रबंध सुनिश्चित कराये जायें। इसके लिए अधिकारी निरीक्षण कर सभी इंतजाम सुनिश्चित कराये। पूर्व में किये गये निरीक्षण के दौरान ऐसे संस्थान जिन्होंने अभी तक अग्नि सुरक्षा प्रबंध नहीं किये है, उनके संस्थान को सील करने की कार्यवाही की जाये। बैठक में उन्होंने पूर्व में सर्वेक्षित शहरी तालाबों और शासकीय मंदिरों की जमीनों को अतिक्रमण मुक्त करने की कार्यवाही की जाये।

यातायात नियम तोड़ने  वालो के होगे लायसेंस निरस्त

Toyota Innova का कारोबार ठप करने आयी Mahindra की ये लक्जरी कार, 18kmpl माइलेज के साथ दमदार इंजन, जाने कीमत

महिंद्रा मोटर्स अपने दमदार इंजन वाली धाकड़ गाड़ियों के लिए जानी जाती है जो की आये दिन अपने ग्राहकों के लिए एक से बढ़ कर एक कार मार्केट में पेश करते रहती है इसी होड़ में महिंद्रा मोटर्स ने फिर अपने ग्राहकों के लिए अपनी लोकप्रिय कार नई महिंद्रा मराजो को में अपडेट कर मार्केट में पेश कर दिया है, जिसमे पहले से अधिक शक्तिशाली इंजन और एडवांस फीचर्स दिए गए है, आईये जाने पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक।

यह भी पढ़े : – राऊ विधानसभा क्षेत्र के चोइथराम चौराहा से 56 लाख रूपये की नगदी जप्त , इनकम टैक्स विभाग को सौपी जांच

New Mahindra Marazzo के स्टैंडर्ड फीचर्स

New Mahindra Marazzo के स्टैंडर्ड फीचर्स के बारे में बात की जाए तो आपको इस कार में फीचर्स के तौर पर कई आधुनिक फीचर्स दिए गए है जिसमे 17 इंच अलॉय व्हील, रिमोट की-लेस एंट्री, 7.0 इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम (एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी के साथ) और ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल जैसे आधुनिक फीचर्स देखने को मिल जाते है।

यह भी पढ़े : –ऐसे घटाये गर्मी मे बिजली बिल, मध्यक्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने सुझाये कुछ कारगर तरीके

New Mahindra Marazzo का पॉवरफुल इंजन

New Mahindra Marazzo के पॉवरफुल इंजन की बात करे तो आपको इस कार में काफी मजबूत इंजन दिया जा रहा है जो की कच्ची सड़को पर भी सरपट चलने में सक्षम है वही बात की जाए इस कार के इंजन की तो इसमें आपको इंजन के तौर पर 1.5 लीटर डीजल इंजन दिया गया है जो की पावर आउटपुट 122 पीएस और 300 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है और इस दमदार इंजन को 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है।

New Mahindra Marazzo का शानदार माइलेज

New Mahindra Marazzo के शानदार माइलेज की बात की जाए तो ये कार अपने दमदार इंजन की मदद से लगभग 18kmpl तक माइलेज देने में सक्षम है।

New Mahindra Marazzo की कीमत

New Mahindra Marazzo की कीमत के बारे में बात की जाए ये कार की कीमत 14.49 लाख रुपये से शुरू होती है और 16.80 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है और वही बात की जाए इस कार के मुकाबले की तो इस कार का मुकाबला टोयोटा इनोवा और मारुती अर्टिगा जैसी लग्जरी कारो से होता है।

Toyota Innova का कारोबार ठप करने आयी Mahindra की ये लक्जरी कार, 18kmpl माइलेज के साथ दमदार इंजन, जाने कीमत

महाकौशल क्षेत्र की तीव्र प्रगति होगी- मुख्यमंत्री डॉ. यादव

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा है कि प्रदेश के महाकौशल क्षेत्र में तीव्र प्रगति सुनिश्चित की जाएगी। संभाग के सभी जिलों में नए उद्योगों से लोगों को बड़ी संख्या में रोजगार प्राप्त होगा और खुशहाली आएगी। खाद्य प्रसंस्करण, दुग्ध उत्पादन और अन्य संबंधित गतिविधियों से नागरिकों को लाभान्वित किया जाएगा। करीब 800 करोड़ रूपए की लागत से एलिवेटेड कॉरीडोर विकसित होगा, जो प्रदेश का सबसे बड़ा कॉरीडोर होगा। महाकौशल क्षेत्र में जनसहयोग से विकास का कारवां आगे बढ़ेगा। प्रगति के कार्य निरंतर चलेंगे। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने आज जबलपुर में 409.53 करोड़ रूपये लागत के विकास कार्यों का भूमि पूजन एवं लोकार्पण कर रहे थे। इनमें 100.66 करोड़ रूपये के विकास कार्यों का भूमिपूजन और 308.87 करोड़ रूपये के विकास कार्यों का लोकार्पण शामिल है।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि वन ग्रामों की तकलीफें दूर की जाएंगी। आज बरगी डेम के प्रभावित 10 ग्राम के 1414 परिवारों को भू-अभिलेख के पट्टे भी प्रदान किए गए। जबलपुर में 63 एकड़ क्षेत्र में आई.टी. पार्क का निर्माण कार्य किया जाएगा, इसकी लागत 400 करोड़ रूपए है। इसके अलावा 65 करोड़ रूपए की लागत के गारमेंट और फैशन डिजाइन क्लस्टर का विकास होगा। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने अनेक हितग्राहियों को हितलाभ भी प्रदान किए। कार्यक्रम में 1414 परिवारों को भू-अधिकार के पट्टे प्रदान किए गए।

जबलपुर शहर का स्वरूप बदल देंगे विकास कार्य

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने आज जबलपुर में कौशल विकास, चिकित्सा शिक्षा विभाग, नगरीय विकास एवं आवास विभागों के विकास कार्यों की शुरूआत की हैं। इन विकास कार्यों से जबलपुर शहर का स्वरूप बदल जाएगा। इन कार्यों में बरगी जिला जबलपुर में 03 ट्रेड आईटीआई का भवन निर्माण कार्य, एन.एस.सी.बी. मेडिकल कॉलेज जबलपुर में स्नातक प्रवेश क्षमता 150 से 250 सीटर उन्नयन, शारदा नगर पार्क मे रांझी वन विहार निर्माण कार्य (मुख्यमंत्री नगरीय क्षेत्र अधोसंरचना निर्माण योजना), रानी अवन्ती बाई वार्ड चग्गर फर्मा कॉलोनी एवं राजुल सिटी से स्वर्ण भूमि मुख्य मार्ग मे एम 30 सीमेंट सडक निर्माण, महाराजा अग्रसेन वार्ड अंतर्गत अहिंसा चौक से वासु डेरी होते हुए सायबर जंक्शन तक एम 30 सीसी रोड, संभाग क्र 14 अंतर्गत महाराजा अग्रसेन वार्ड गरबा स्कीम नं 5/14 में विभिन्न स्थानों पर एम 30 सीसी सड़क निर्माण कार्य समिति, 750 एमएम पाइप लाइन राजुल काम्प्लैक्स आगा चौक से 300 एमएम पाइपलाइन सर्वोदय नगर तक एवं विभिन्न स्थानों पर पाइपलाइनों का कार्य, जबलपुर स्मार्ट रोड फेस 1 (राइट टाउन रोड), जबलपुर स्मार्ट रोड फेस 2 (गोलबाजार रोड) और नेताजी सुभाष चन्द्र बोस मेडिकल महाविद्यालय जबलपुर में 85 पीजी सीट वृद्धि निर्माण कार्य शामिल हैं।

अयोध्या और हरिद्वार की तर्ज पर विकसित होंगे घाट

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि नर्मदा के 17 घाटों के विकास कार्य भी होंगे। यह घाट अयोध्या और हरिद्वार की तर्ज पर बनेंगे। नर्मदा जी पूर्व से पश्चिम की तरफ बहती हैं। मध्यप्रदेश के नागरिक श्रद्धापूर्वक माँ नर्मदा की आरती करते हैं। घाटों के विकास के संबंध में विभिन्न सुझावों पर भी अमल किया जाएगा।

रानी दुर्गावती सहित वीरांगनाओं की जीवनी पाठ्यक्रम में शामिल होंगी

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने अपने संबोधन की शुरूआत नर्मदे हर और जय-जय श्री महाकाल के उद्घोष के साथ की। डॉ. यादव ने कहा कि जाबालि ऋषि की धरती जबलपुर देश का मध्य केन्द्र भी है। यह रानी दुर्गावती के शौर्य और पराक्रम का प्रमाण देने वाली धरती है। रानी दुर्गावती के बलिदान का सम्मान करते हुए जबलपुर में मंत्रिपरिषद की बैठक आयोजित की गई। यह क्षेत्र रानी अवंती बाई के बलिदान का भी गवाह है। साहसी भारतीय महिलाओं ने सदैव दुनिया के आगे साहस का उदाहरण प्रस्तुत किया है। रानी दुर्गावती ने अकबर जैसे शासक को युक्ति और बुद्धि से शिकस्त देने के निरंतर प्रयास किए। वे आखिरी सांस तक लड़ती रहीं। उन्होंने पराजय स्वीकार करने के स्थान पर स्वयं को कटार घोंपकर प्राणोत्सर्ग कर दिया। आजादी के अमृत काल में स्वाधीनता आंदोलन की अग्रदूत रानी दुर्गावती का आज सम्मानपूर्वक स्मरण किया जा रहा है। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने रानी दुर्गावती स्मारक के लिए भूमिपूजन किया था। उन्होंने कहा कि रानी दुर्गावती अन्य वीरांगनाओं की जीवनी पाठ्यक्रम में शामिल की जाएगी।

प्रधानमंत्री श्री मोदी के मन में है मध्यप्रदेश

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि मध्यप्रदेश के मन में मोदी हैं और प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के मन में मध्यप्रदेश है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भारत को समूचे विश्व में ऊंचाइयों पर पहुँचा दिया है। वे मध्यप्रदेश की प्रगति के आकांक्षी हैं। उनका संकल्प है सुशासन के उच्च मापदंड स्थापित करते हुए कार्य किया जाए।

प्रदेश में घर-घर होगी दीपावली, मंदिर सजाएंगे

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि आगामी 22 जनवरी को अयोध्या में रामलला के मंदिर प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव का गौरवमयी क्षण है। इस अवसर पर मध्यप्रदेश सरकार ने इस अद्भुत क्षण का सम्मान करने का निर्णय लिया है। अयोध्या जाने वाले तीर्थ यात्रियों का पुष्प वर्षा से स्वागत किया जाएगा। उन सभी स्थानों को तीर्थ स्थल बनाया जाएगा, जहां भगवान राम के चरण पड़े हैं। हर गाँव और शहर में मंदिरों की सज्जा होगी और दीपावली मनाई जाएगी।

समारोह को संबोधित करते हुए सांसद श्री वी.डी. शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी मध्यप्रदेश के विकास और गरीब कल्याण के लिए समर्पित हैं। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने महाकाल की नगरी को संवारने का कार्य किया है। वे पूरे प्रदेश में विकास के लिए प्रतिबद्ध हैं। जबलपुर में मंत्रिपरिषद की प्रथम बैठक की पहल सराहनीय है। लोक निर्माण मंत्री श्री राकेश सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री डॉ. यादव महाकाल के भक्त हैं। उनके नेतृत्व में मध्यप्रदेश प्रगति पथ पर आगे बढ़ेगा। कार्यक्रम में केन्द्रीय मंत्री श्री फग्ग्न सिंह कुलस्ते, जनजातीय कार्य मंत्री कुंवर विजय शाह, राज्यसभा सांसद श्रीमती सुमित्रा वाल्मिकी, पूर्व मंत्री श्री अजय विश्नोई, विधायक श्री अशोक रोहाणी, श्री प्रभात साहू, श्री सुभाष तिवारी के साथ ही श्री सुशील तिवारी, श्री अभिलाष पांडे, श्री नीरज ठाकुर और अनेक स्थानीय जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत हर पात्र को मिल रहा है योजनाओं का लाभ – राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल

राज्यपाल ने हितग्राहियों को वितरित किए योजनाओं के हितलाभ

भोपाल : बुधवार, जनवरी 3, 2024, 17:12 IST

मध्यप्रदेश में 16 दिसम्बर से विकसित भारत संकल्प यात्रा जारी है। ऐसे जरूरतमंद और पात्र नागरिक जो किन्हीं कारणों से शासन की योजनाओं के हितलाभ से शेष रह गए हैं, उन तक शासन की योजनाओं का लाभ पहुंचाना और उनके जीवन में खुशहाली लाना ही विकसित भारत संकल्प यात्रा का मुख्य उद्देश्य है। इसमें आईईसी वैन में लगे एलईडी के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर पहुंचकर योजनाओं की जानकारी दी जा रही है तथा हितलाभ भी वितरित किए जा रहे हैं। राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल ने रायसेन जिले की ग्राम पंचायत दीवानगंज में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में सम्मिलित होकर यह विचार व्यक्त किए।

ग्रामीणों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि केन्द्र और राज्य शासन द्वारा समाज के सभी वर्गो के लिए योजनाएं संचालित की जा रही हैं। पहले योजनाओं का लाभ लेने के लिए नागरिकों को कार्यालयों में जाना पड़ता था। लेकिन अब संकल्प इस यात्रा के माध्यम से अधिकारी स्वयं नागरिकों के पास पहुंच कर आवेदन प्राप्त कर रहे हैं। रायसेन जिले में अब तक 252 ग्राम पंचायतों में यह विकसित यात्रा पहुंच चुकी है तथा हितग्राहियों को पात्रतानुसार योजनाओं के हितलाभ भी दिये गए हैं।

राज्यपाल श्री पटेल ने कहा कि दूर-दराज के नागरिकों को जानकारी नहीं होने के कारण उन्हें योजनाओं का लाभ नही मिल पाता। इस यात्रा में प्रचार माध्यमों से शासन द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दूर-दराज पात्र और जरूरतमंद नागरिकों तक पहुंच रही है। योजनाओं के माध्यम से उनके जीवन में खुशहाली और समृद्धि लाने के प्रयास किये जा रहें है। नागरिक इन्हें समझें और पात्रतानुसार लाभ उठाते हुए विकास की मुख्य धारा से जुड़ें। सभी आगे बढ़ेंगे, तभी आर्थिक विकास होगा। इससे देश भी आगे बढ़ेगा और विकसित भारत का सपना साकार होगा।

राज्यपाल श्री पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण, प्रधानमंत्री आवास, आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री उज्ज्वला जैसी अनेक योजनाएं प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अभिनव पहल हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, सुरक्षा बीमा, जीवन ज्योति एवं अटल पेंशन योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्ति तक पहुंचाया जा रहा है, स्वसहायता समूह की महिलाएं आत्मनिर्भर हो रही है। सरकार द्वारा महिला सशक्तिकरण के लिए महत्वपूर्ण कार्य किए गए हैं और इनके सकारात्मक परिणाम भी मिल रहे हैं। महिलाएं योजना का लाभ लेकर ना सिर्फ आत्मनिर्भर बन रहीं हैं बल्कि परिवार की उन्नति में भी योगदान दे रहीं हैं।

उन्होंने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का उल्लेख करते हुए कहा कि इस योजना से महिलाओं को बहुत फायदा मिला है। पहले माताएं-बहनें चूल्हे पर रसोई बनाती थी, जिससे निकलने वाला धुंआ माताओं-बहनों के स्वास्थ्य पर बहुत दुष्प्रभाव डालता था। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में माताओं-बहनों को निःशुल्क गैस चूल्हा और कनेक्शन उपलब्ध कराया जा रहा है। प्रधानमंत्री आवास योजना में गरीबों को पक्के आवास दिए जा रहे हैं। कार्यक्रम को सांसद श्री रमाकांत भार्गव ने भी संबोधित किया। जिला पंचायत अध्यक्ष श्री यशवंत मीणा द्वारा आभार व्यक्त किया गया। सांची जनपद पंचायत की उपाध्यक्ष श्रीमती वैजन्ती गंगाराम चौकसे भी उपस्थित रहीं।

विकसित भारत संकल्प यात्रा में शासन की योजनाओं का हो रहा समुचित प्रचार-प्रसार

कलेक्टर श्री अरविंद दुबे ने बताया कि रायसेन जिले में कुल 521 ग्राम पंचायते हैं तथा अभी तक 252 ग्राम पंचायतों में इस यात्रा का आयोजन हो गया है। उन्होंने बताया कि इस यात्रा में सरकार की योजनाओं का समुचित प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। शिविरों के जरिये कर हितग्राहियों को हितलाभ वितरित किए जा रहे हैं।

स्टॉल्स का निरीक्षण

राज्यपाल श्री पटेल द्वारा दीवानगंज में विकसित भारत संकल्प यात्रा में कृषि महिला बाल विकास, आयुष, स्वास्थ्य विभाग, आधार अपडेशन सहित अन्य विभागों के स्टॉल्स का निरीक्षण किया गया। कलेक्टर श्री दुबे ने शिविर में आवेदन प्राप्त होने के उपरांत शीघ्रता से पात्रतानुसार हितलाभ की कार्यवाही के बारे में बताया।

राज्यपाल ने किया पौधरोपण

राज्यपाल श्री पटेल द्वारा कार्यक्रम स्थल पर कदम्ब के पौधे का रोपण भी किया गया।हितलाभ तथा प्रमाण पत्र वितरण

राज्यपाल श्री पटेल द्वारा विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में विभिन्न योजनाओं के हितलाभ वितरित किए गए। उन्होंने राष्ट्रीय ड्रैगन बोट रेस में दो स्वर्ण पदक, एक रजत और दो कास्य पदक विजेता खिलाड़ी दीपा राजपूत, अंतर्राष्ट्रीय पर्वतारोही अंजना यादव, सेलिंग खेलो इंडिया अंतर्राष्ट्रीय CPR गेम्स में स्वर्ण पदक विजेता जमना लवारिया, शिल्प कुटी स्व-सहायता समूह की अनीशा बी, कक्षा 10वीं में 89.2 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाली मेधावी छात्राएं दीपिका कुर्मी तथा संजना मीणा और कक्षा 12वीं में 79.2 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले मेधावी छात्र प्रदीप लोधी को प्रमाण पत्र वितरित किए।शपथ भी दिलाई

राज्यपाल श्री पटेल ने उपस्थित जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों, कर्मचारियों, नागरिकों को वर्ष 2047 तक भारत को आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाने के सपने को साकार करने, गुलामी की मानसिकता को जड़ से उखाड़ फेकने, देश समृद्ध विरासत पर गर्व करने, भारत की एकता को सुदृढ़ करने और देश की रक्षा करने वालों का सम्मान करने तथा नागरिक कर्तव्य निभाने की शपथ भी दिलाई।मेरी कहानी मेरी जुबानी में हितग्राहियों ने सुनाए अपने अनुभव

कार्यक्रम में अंतर्राष्ट्रीय पर्वतारोही अंजना यादव, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की हितग्राही श्रीमती पार्वती सोनी, आयुष्मान भारत योजना के हितग्राही श्री युग नायक, प्रधानमंत्री उज्जवला गैस योजना की हितग्राही श्रीमती आराधना नायक, राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन की हितग्राही रूपवती जाटव और अनीशा बी द्वारा मेरी कहानी मेरी जुबानी में शासन की योजनाओं का लाभ पाकर जीवन में आई खुशहाली और आर्थिक समृद्धि के बारे में अपने अनुभव बताये।

रोजगार सहायकों के जीवन से अनिश्चिंतताएँ खत्म होंगी : मुख्यमंत्री श्री चौहान

रोजगार सहायकों को मिलेगा 18 हजार रू. मानदेय
अवकाश सहित सेवा संबंधी कार्यों में भी मिलेंगी अनेक सुविधाएँ
प्रांतीय सम्मेलन में मुख्यमंत्री ने की महत्वपूर्ण घोषणाएँ

भोपाल : बुधवार, जून 28, 2023, 20:24 IST

रोजगार सहायकों के जीवन से अनिश्चिंतताएँ खत्म होंगी : मुख्यमंत्री श्री चौहान

रोजगार सहायकों को मिलेगा 18 हजार रू. मानदेय
अवकाश सहित सेवा संबंधी कार्यों में भी मिलेंगी अनेक सुविधाएँ
प्रांतीय सम्मेलन में मुख्यमंत्री ने की महत्वपूर्ण घोषणाएँ

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश में कार्य कर रहे रोजगार सहायकों के हित में आज महत्वपूर्ण घोषणाएँ कीं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अब रोजगार सहायकों को मानदेय में वृद्धि सहित विभिन्न सुविधाओं का लाभ मिलेगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान की घोषणाएँ

  • 1. वर्तमान में रोजगार सहायकों को मिल रहे मानदेय में वृद्धि की जाएगी। इसे दोगुना किया जाएगा। वर्तमान में 9,000 मासिक मानदेय के स्थान पर 18,000 मानदेय देने की व्यवस्था की जाएगी ।
  • 2. अब रोजगार सहायकों की सेवा आसानी से समाप्त नहीं की जा सकेगी। विभागीय जाँच/ अन्य जाँच आदि के पश्चात, आवश्यक प्रक्रिया अपनाने के बाद ही कार्यवाही होगी।
  • 3. सामान्य अवकाश सहित प्रसूति अवकाश आदि की सुविधा भी मिलेगी।
  • 4. मातृत्व अवकाश के साथ ही पितृत्व अवकाश भी प्रदान किया जाएगा ।
  • 5. पंचायत सचिव की नियुक्ति में 50 प्रतिशत स्थान रोजगार सहायकों के लिए सुरक्षित रहेंगे।
  • 6. रोजगार सहायकों को भविष्य में स्थानांतरण और नियुक्ति से संबंधित कार्यों में पंचायत सचिवों के समान ही माना जाएगा। इसके लिए आवश्यक नियम बनाए जाएंगे।

योजनाओं के क्रियान्वयन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं रोजगार सहायक

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में आज शाम रोजगार सहायकों के प्रदेश स्तरीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि शासन की जन-कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में रोजगार सहायकों की विशेष भूमिका है। कोरोना काल में भी आम जनता और अन्य प्रदेशों के श्रमिकों को राहत देने में रोजगार सहायकों ने महत्वपूर्ण कार्य किया। एक समय मनरेगा से संबंधित कार्य के लिए दायित्व निभाने वाले रोजगार सहायकों ने मनरेगा के क्रियान्वयन को व्यवस्थित करने के बाद राशन कार्ड बनवाने, संबल योजना, आयुष्मान कार्ड बनवाने, राष्ट्रीय परिवार सहायता कार्यक्रम और लाड़ली बहना योजना से संबंधित महत्वपूर्ण कार्यों को सफलतापूर्वक किया है। रोजगार सहायकों ने कम्प्यूटर सीखा और उसे चलाने में भी दक्ष बने। अनेक योजनाओं के क्रियान्वयन में कम्प्यूटर, लेपटॉप की सहायता लेनी होती है, फिजिकल का डिजिटल से मेल करवाने का कार्य रोजगार सहायकों ने किया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जिंदगी से अनिश्चितता खत्म करना आवश्यक है। रोजगार सहायक मेरे लिए विशेष हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जिस तरह रामेश्वरम से लंका तक सेतु बंध बनाए गए थे आज रोजगार सहायक भी नल और नील जैसी भूमिका का निर्वहन कर रहे हैं। सेतु निर्माण में गिलहरियों ने भी योगदान दिया था। ऐसे कार्यों में योगदान देने वाला प्रत्येक व्यक्ति महत्वपूर्ण होता है।

रोजगार सहायकों ने विकास में सहयोगी बनने का संकल्प लिया

मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा रोजगार सहायकों के हित में महत्वपूर्ण घोषणाएँ किये जाने पर कार्यक्रम स्थल पर मौजूद समस्त रोजगार सहायकों ने एक साथ प्रसन्न स्वर से मुख्यमंत्री श्री चौहान के प्रति धन्यवाद व्यक्त किया और प्रदेश के विकास में समर्पित भाव से सहयोग करने का संकल्प लिया।

कार्यक्रम में पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री महेंद्र सिंह सिसौदिया, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण राज्य मंत्री श्री राम खेलावन पटेल, सामान्य वर्ग आयोग के अध्यक्ष श्री शिव चौबे, मध्यप्रदेश राज्य कर्मचारी कल्याण समिति के अध्यक्ष श्री रमेशचन्द्र शर्मा, मध्यप्रदेश रोजगार सहायक संगठन के अध्यक्ष श्री रोशन सिंह परमार, श्री संजय सिंह, अपर मुख्य सचिव पंचायत एवं ग्रामीण विकास श्री मलय श्रीवास्तव उपस्थित थे।

आज जारी होगा CISCE 10 वी का रिजल्ट

काउंसिल फॉर द इंडियन इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE RESULT 2023)
काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ICSE रिजल्ट 2023 को
जारी करने के लिए तैयार है। CISCE बोर्ड कक्षा 10 की वार्षिक परीक्षा 2023 का परिणाम आज 14 मई 2023 दिन रविवार को दोपहर 3 बजे जारी किया जाएगा।
CISCE आधिकारिक वेबसाइट पर परिणाम जारी करेगा।

इस आधिकरिक वेबसाईट पर जारी होगा परिणाम

cisce.org
https://cisce.org

CISCE RESULT 2023

खड़े ट्रक में घुसी कार, 8 लोगों की मौत

खड़े ट्रक में घुसी कार, 8 लोगों की मौत

खड़े ट्रक में घुसी कार, 8 लोगों की मौत

खड़े ट्रक में घुसी कार, 8 लोगों की मौत

इंदौर के पास बेटमा में बड़ा सड़क हादसा हो गया है। यहां इंदौर-अहमदाबाद फोरलेन पर एक कार खड़े ट्रक में जा घुसी। जिससे कार सवार 8 लोगों की मौत हो गई। जबकि एक शख्स घायल हो गया है।मृतकों में एक महिला भी शामिल हैं। शवों को बेटमा के अस्पताल लाया गया है। जहां गुरुवार सुबह पोस्टमार्टम किया जाएगा।

एएसपी इंदौर रुपेश द्विवेदी ने बताया कि 8 लोगों की मौत की सूचना है। एक घायल को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हादसा बुधवार रात करीब 10.30 बजे होना बताया जा रहा है। टक्कर इतनी भीषण थी कि कार पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई। हादसे के बाद आसपास के लोगों ने रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया। सूचना मिलने पर पुलिस और प्रशासन की टीम के साथ ही एंबुलेंस भी मौके पर पहुंची गई।

जानकारी के मुताबिक कार में सवार लोग आलीराजपुर के बोरी गांव में मान कार्यक्रम से लौट कर गुना जा रहे थे।

खड़े ट्रक में घुसी कार, 8 लोगों की मौत