हनुमान जन्मोत्सव पर खास संयोग, भक्तो पर होगी हनुमान जी विशेष कृपा

0
हनुमान जन्मोत्सव पर खास संयोग, भक्तो पर होगी हनुमान जी विशेष कृपा
हनुमान जन्मोत्सव पर खास संयोग, भक्तो पर होगी हनुमान जी विशेष कृपा

रामभक्त हनुमान को संकटमोचन कहा जाता है। हनुमान जी की पूजा करने से आप हर प्रकार के संकट और बाधाओं से मुक्त हो जाते हैं। अपने भक्तों को हनुमान जी हर भय, पीड़ा से मुक्त रखते हैं। हनुमान जी की स्तुति का दिन हनुमान जन्मोत्सव इस साल 23 अप्रैल 2024, मंगलवार के दिन है। हनुमान जन्मोत्सव पर हनुमान जी की पूजा करने का विशेष महत्व है क्योंकि इस दिन हनुमान जी का जन्म हुआ था। इस दिन व्रत करने के अलावा बूंदी, हलवा, लड्डू जैसी मीठी चीजों का भोग लगाने से हनुमान की कृपा हमेशा अपने भक्तों पर बनी रहती है।

हनुमान जन्मोत्सव पर पूजा का शुभ मुहूर्त

हनुमान जयंती पर पूजा का शुभ मुहूर्त betultoday.com

हनुमान जन्मोत्सव पर पूजा का शुभ मुहूर्त

पंचांग के अनुसार चैत्र पूर्णिमा के तिथि 23 अप्रैल 2024 को सुबह 3:25 बजे से शुरू होगी, और 24 अप्रैल 2024 को सुबह 5:18 बजे समाप्त होगी। इस कारण से हनुमान जन्मोत्सव का दिन 23 अप्रैल को मनाया जाएगा। आप सुबह 3:25 से लेकर 5:18 के बीच हनुमान जी की पूजा कर सकते हैं। इस समयकाल में पूरे दिन शुभ मुहूर्त रहेगा।

हनुमान जन्मोत्सव पर खास संयोग

हनुमान जन्मोत्सव पर खास संयोग

इस साल हनुमान जन्मोत्सव का महत्व और भी ज्यादा बढ़ गया है क्योंकि हनुमान जन्मोत्सव मंगलवार के दिन है। जब हहनुमान जन्मोत्सव मंगलवार या शनिवार के दिन पड़ती है, तो हनुमान जन्मोत्सव और भी विशेष होती है। इसके अलावा इस दिन चित्रा नक्षत्र भी पड़ रहा है, चित्रा नक्षत्र के स्वामी मंगल है। मंगलवार का दिन भगवान हनुमान को समर्पित होता है। हनुमान जन्मोत्सव पर एक और संयोग बन रहा है कि इस दिन मंगल मीन राशि में गोचर कर रहे हैं। पौराणिक कहानियों के अनुसार हनुमान जी को अमरत्व का वरदान प्राप्त है। हनुमान बाबा पर आस्था और श्रद्धा रखने वाले भक्त मानते हैं कि हनुमान जी कलियुग में भी हैं और अपने भक्तों के सभी संकटों और कष्टों को दूर कर रहे हैं। जो लोग आकस्मिक संकट, रोग पीड़ा, मृत्यु भय जैसी समस्याओं से जूझ रहे हैं, उन्हें हनुमान जी की पूजा जरूर करनी चाहिए।

हनुमान जन्मोत्सव पर हनुमान जी की पूजा विधि

हनुमान जयंती पर आप सुबह जल्दी उठकर हनुमान जी को प्रणाम करके उनका पांच बार नाम लेकर नमन करें। इसके बाद स्नान आदि करके पीले वस्त्र धारण करें और हनुमान जी के प्रतिमा के सामने बैठकर हाथ में जल लेकर ‘ॐ केशवाय नम:, ॐ नाराणाय नम:, ॐ माधवाय नम:, ॐ हृषीकेशाय नम: मंत्र का उच्चारण करें। इसके बाद सूर्यदेव को भी नमन करें और उगते हुए सूरज को जल अर्पित करें। इसके बाद हनुमान चालीसा, सुंदर कांड का पाठ करें और बूंदी या लड्डू का भोग हनुमान जी को लगाएं। हनुमान जी का प्रसाद भक्तों में बांटना न भूलें। इससे आपको भगवान हनुमान की विशेष कृपा प्राप्त होगी।

जानिये क्यो कहा जाता है हनुमान जी को संकट मोचन

जो कोई भक्त महावीर हनुमान का ध्यान करता रहता है, उसके सब संकट स्वयं ही कट जाते है और सभी पीड़ाएं भी नष्ट हो जाती हैं.
श्री हनुमान अजर अमर हैं इसीलिए उनकी उपासना हर जीवन का विकास करती है. संकट कोई भी हो, परेशानी मानसिक हो या फिर शारीरिक, कष्ट लौकिक हो या फिर पारलौकिक पवनपुत्र सभी अनिष्ट को काटने की ताकत रखते हैं.

ऐसे करे मारुतीनंदन को प्रसन्न

  • हनुमान जी का दिल बहुत ही उदार हैं, इसलिए आपको हमेशा लोगों के लिए उदारता दिखानी चाहिए। आपको गरीब और जरुरतमंदों की मदद करनी चाहिए। खासतौर पर आपको हनुमान जयंती पर गरीबों में अन्न जरूर बांटना चाहिए।
  • हनुमान जी श्रीराम के परभक्त माने जाते हैं, इसलिए आपको हनुमान जयंती पर भगवान राम की स्तुति भी करनी चाहिए, इससे हनुमान जी प्रसन्न होते हैं।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here